फ़ोकस कैसे करें: How To Stay Focused [ 100% practical]

फोकस…कंसंट्रेशन, एक ऐसी चीज है, जब हमारे पास होता है। तब घंटों के काम को में कर सकते हैं। और जब नहीं होता है तब मिनटों का काम को घंटो में निपटाना भी मुश्किल होता है। 

अब सवाल यह उठता है पढ़ाई में बिजनेस में या फिर किसी भी फील्ड के किसी भी काम में फोकस कैसे करें फोकस कैसे बढ़ाए या फिर लंबे समय तक कंसंट्रेशन कैसे बनाए रखें। DigitalYodha के एक शानदार पोस्ट में आपका स्वागत है आज मैं आपसे कंसंट्रेशन पावर को बढ़ाने के प्रैक्टिकल बातें डिस्कस करने वाला हूँ। 

फोकस कैसे करें: आपका interest किसमें हैं ?

intrest,focus,cricket

फोकस का सीधा कनेक्शन हमारे इंटरेस्ट  के साथ होता है।  हो सकता है मेरा जिसमें इंटरेस्ट हो उसमें आपका इंटरेस्ट नहीं हो। या फिर आपका जिस में इंटरेस्ट हो उसमें मेरा कोई इंटरेस्ट नहीं हो। अगर हमारा इंटरेस्ट  क्रिकेट में है, और सड़क पर चलते हुए साइड में किसी को खेलते हुए देखते हैं। ऑटोमेटिकली हमारा फोकस वहां पर चला जाएगा। 

पढ़ाई के मामले में दिक्कत यह होती है हम में से ज्यादातर लोगों की इंटरेस्ट नहीं होता है। इसमें हमारी भी कोई गलती नहीं है क्योंकि बहुत बार पढ़ने वाला हमें इंटरेस्टिंग तरीके से पढ़ाते ही नहीं।  अब यहां पर हम क्या करें?  हमें पढ़ाई को इंटरेस्टिंग बनाना पड़ेगा। 

Pain और Pleasure: हमारे लाइफ को सज़ा और मज़ा कण्ट्रोल करते हैं!

pain,pleasure

जैसा कि अभी आपका एग्जाम आ रहा है।  आपको पढ़ाई में फोकस करना है। यहां पर आप pain & pleasure का इस्तेमाल कर सकते हो।  एक तो हो गया  आज आप पढ़ाई करोगे फिर बहुत साल बाद जाकर आपकी लाइफ सेट होगी उसमें मजा ही मजा है।  इसलिए आप अभी पर होगे भले ही आपको  थोड़े समय के लिए पेन हो।  लेकिन यह कुछ प्रैक्टिकल साउंड नहीं करता इससे आपके माइंड को क्लियर गोल नहीं मिलता है।

इसके विपरीत आपको जो भी करना सबसे पसंद है। उसे कुछ समय के लिए छोड़ सकते हो। एटलीस्ट एग्जाम शुरू होने के कुछ दिन पहले से एग्जाम खत्म होने तक। अगर आप बाहर खेलने के लिए जाते थे,  उसे रोक सकते हो।  हो सकता है आपके मोबाइल का नेट पैक खत्म होने वाला है, उसे रिचार्ज मत करो।  एग्जाम खत्म होने के बाद कर लेना। 

Exam खत्म होने के बाद मैं बाहर खेलने के लिए जाऊंगा।  एग्जाम खत्म होने के बाद में मोबाइल को रिचार्ज करूंगा। जिसमें मजा ही मजा है। आपको बस कुछ दिनों तक ही अच्छे से पढ़ना है।  इससे आपके माइंड को थोड़े समय के लिए एक क्लियर गोल मिल जाता है।  जिससे आपका फोकस बिल्कुल onepointed हो जाएगा। 

हेल्थ को अच्छा बनाए: फिर Concentration Power तगड़ा हो जाएगा!

फ़ोकस कैसे बढ़ाए, health,

फोकस के लिए हम अपने हेल्थ को नजरअंदाज नहीं कर सकते।  कहते हैं स्वस्थ शरीर में स्वस्थ मन का गठन होता है।  यह बात बिल्कुल सही है।  अगर अब थोड़ा ज्यादा ही स्पाइसी चीजें खाओगे, तो आपके माइंड में थॉट भी थोड़ा स्पाइसी ही आएगा।  हमारा दिमाग कभी भी उबला हुआ आलू नहीं खाना चाहता,  हमेशा आलू की चिप्स खाना चाहेगा। 

यह थोड़ा कठिन जरूर है लेकिन हेल्थ को अच्छा बनाने के लिए हमें हेल्दी खाना ही होगा। जब हमारा हेल्थ अच्छा होगा, तो मन अच्छा होगा। जब हमारा मन अच्छा होगा तो हमारा फोकस तगरा होगा। 

याद करने का आसान तरीक़ा: ज़िन्दगीभर नहीं भूलेंगे!

memory power, increase memory power,

आप बाहर जाते हो काम करने के लिए घूमने के लिए। वहां पर आप बहुत सारे जानवर गाड़ी मकान दुकान पेड़-पौधे देखते हो। एक बार याद करने की प्रयास करके देखिए उसमें से आपको कितना याद है। बहुत कम ना के बराबर। 

लेकिन वहां पर अगर आपने कोई स्पेसिफिक मोटरसाइकिल देखा था जिसे खरीदने कि आपके अंदर बहुत ज्यादा चाहत है,  वह आपको याद है।  यह तो हो गया हमारे इंटरेस्ट की वजह से। 

इसके अलावा अगर हम कोई अजीब सी चीज देखते हैं जो सामान्य नहीं है। वह भी हमें याद रह जाते हैं। जैसा कि छोटा कार बहुत बड़ा साइकिल या फिर कोई ऐसी चीज जो सामान्य से अलग हो, वो हमने कब कहा कैसे देखा था सारी चीजें याद होती है। 

इसी तरह हम चीजों को कहानी बनाकर या उसको किसी दूसरे वस्तु के साथ जोड़ करके एक मीनिंग  देकर याद कर सकते हैं। स्कूल में एक बार हमें मैथमेटिक्स वर्ग को याद करने का एक तरीका बताया गया था।  एक आदमी ने 2 मिनट में बैठकर  पढ़ाई करके आई सी एस का एग्जाम क्लियर कर लिया।  इसलिए हम कहेंगे  Mat… He…  Mat…  ICS. वहीं से आज तक उस चीज को भूल नहीं पाया हूँ शायद इसे जिंदगी भर नहीं भूलूंगा। 

Conclusion: फोकस कैसे करें?

  • जिस चीज में हमारा इंटरेस्ट होता है उसमें फोकस करने के लिए हमें किसी एक्सटर्नल फोर्स की जरूरत नहीं पड़ती है। ऑटोमेटिक लिए हमारा फोकस वहां पर चला जाता है।
  • पेन और प्लेजर हमारे माइंड को कंट्रोल करते हैं। इसका इस्तेमाल करके हम अपने माइंड को क्लियर गोल दे सकते हैं। जिससे हमारा फोकस बढ़ जाएगा।
  • चीजों को याद करने के लिए हम उसे किसी अलग चीज के साथ जोड़कर एक मीनिंग दे सकते हैं, जो हमें जिंदगी भर याद रहते हैं।

Leave a Comment