Site icon DigitalYodha: Always add value

फास्टफूड का बिज़नेस कैसे शुरू करें ? Complete Business Model, Investment, Marketing, Risk

fastfood business, business idea in hindi
आज के युवाओ को अपना बिज़नेस स्टार्ट करने की काफी चाहत होती हैं। हर कोई चाहता हैं कि हम बिज़नेस करके अच्छा प्रॉफिट कमाए, जिससे हम हमारे परिवार की सही से देखभाल कर सके और अपने जरुरत तथा शौक को भी पूरा कर सके। बहुत से लोग दुसरो को देखकर अपना बिज़नेस स्टार्ट कर देते हैं मगर शुरू करने के बाद उनके सामने काफी सारे चैलेंज आते हैं, और इसे देखकर बिज़नेस को चलाना बंध कर देते हैं। ऐसा इसलिए होता हैं, क्योकि उनलोगों के पास बिज़नेस करने की नॉलेज नहीं होती।
बहुत सारे लोग फास्टफूड का बिज़नेस करना चाहता हैं । क्योकि Food लोगों की एक बेसिक नीड हैं। इसकी डिमांड कभी ख़त्म नहीं होने वाला। मार्केट पर बहुत सारे ठेले वाला, स्टॉल वाला फ़ास्ट फूड के बिज़नेस में काफी सक्सेसफुल रहते हैं, उनके आगे हमेशा लोगों की भीड़ जमी रहती हैं। इसे देखकरके आपको भी उन्ही की तरह बिज़नेस शुरू करने का मन करता होगा। मगर आप अगर उनके बिज़नेस को कॉपी करने जाओगे तो आपके सक्सेसफुल होने चान्सेस बहुत कम हैं। आपको बिज़नेस को थोड़ा हटके करना पड़ेगा। 
बहुत से लोगों को फ़ास्ट फूड काफी पसंद होते हैं। हलाकि ये चेहत के लिए अच्छी नहीं होती। ये जानते हुए भी लोग जीभ पर कण्ट्रोल नहीं कर पाते, और हमेशा जाकर रोडसाइड के पास फ़ास्ट फूड खाते हैं। जो लोग हेल्थ की नॉलेज रखते हैं, साफ़ सफाई का ध्यान रखते हैं, वैसे लोग रोडसाइड के पास वाले के पास जाना पसंद नहीं करते। फिर भी उनके मन में एक लालश तो होता ही हैं। उनका भी टेस्टी खाना खाने का मन करता हैं जो साफ़-सुथरा और हेल्थी हो। 
इस पोस्ट में हम आपको एक फ़ास्ट फूड के बिज़नेस मॉडल के बारे में बताने वाले हैं। जिससे आपको पता चलेगा कि असल में बिज़नेस में कैसे सोचा जाता हैं। कैसे बिज़नेस में डिफ्रेंसिएट लाकर सफलता हाशिल किया जा सकता हैं।

फ़ास्ट फूड बिज़नेस के लिए मार्केट सर्वे

किसी भी बिज़नेस को स्टार्ट करने से पहले आपको उसकी प्रॉपर रिसर्च करना पड़ता हैं। फ़ास्ट फूड बिज़नेस के लिए भी आपको इसके मार्केट को समझना बहुत जरुरी हैं। इसके लिए आप कुछ दिन तक लोकल फ़ास्ट फूड वाले के पास जाकर खड़े हो सकते हैं, जब उनके पास बहुत सारा कस्टमर आता हैं। आप किसी रेस्टुरेंट के आस – पास जाकर भी इसकी पता कर सकते हैं। आप बातों को ठीक तरीके अवलोकन करके डिमांड का अनुमान लगा पाओगे। 
सबसे पहले आपको देखना हैं, वहाँ पर कितने दूर से लोग आते हैं। वो आस – पास के ही लोग हैं, या फिर दूर से भी आते हैं। ज्यादातर लोग कहा से खाने के लिए आते इसको ठीक से समझ लीजिए। 
जो लोग वहा पर खाने के लिए आते हैं, उसमे से ज्यादातर male हैं या female. उनलोगो की उम्र कितनी हैं। ये सब आप लोगों को देखकरके ही समझ सकते हैं। एक – एक को जाकरके नहीं पूछना हैं। इससे आप ये समझ पाएंगे कि कैसे लोग फ़ास्ट फूड में ज्यादा इंट्रेस्ट रखते हैं और खाते हैं।
फास्टफूड खाने वाले लोगो की बिहेवियर को भी आप देख कर ही समझ सकते हैं। वहा पर कितने लोग सिर्फ खाने के लिए ही आते हैं, और कितने लोग दूसरे काम पर आते वक्त वहा खाते हैं। क्या लोग फ़ास्ट फूड खाने के लिए पैसे खरचने के लिए पूरी तरह से तैयार होते हैं। जो लोग खाने के लिए आते हैं, क्या वे लोग सिर्फ मजे के लिए आते हैं, या फिर भूख मिटाने के उद्देश्य से आते हैं, इसे भी लोगों की एक – दूसरे से होने वाले बातों से समझ पाओगे। 
फ़ास्ट फूड वाले बहुत सारे आइटम बनाते होंगे जैसा कि मोमो, पकोड़े, तड़का, भेला पापड़ी आदी। पर ज्यादातर लोग उनके सभी आइटम में इंटरेस्ट नहीं रखते हैं। आपको ये भी देखना हैं कि ज्यादातर लोग कौनसे फूड में ज्यादा मजा लेते हैं और ज्यादा खाते हैं। बिज़नेस में 80-20 का रूल चलता हैं। दुकान में सिर्फ 20 परसेंट चीजों से ही ज्यादा प्रॉफिट आते हैं, वही प्रोडक्ट हमेशा ज्यादा सेल होते हैं। लोकल मार्केट को समझके आप ज्यादातर लोगों की पसंद वाले फूड आइटम का पता कर सकेंगे।
फूड के मार्केट में मौसम के हिसाब से ट्रेंड बदलते रहते हैं। बारिश के मौसम में लोग ज्यादातर चाय पकोड़े खाना पसंद करेगा। ठीक उसी तरह गर्मियों में अलग खाना पसंद करेगा।
फ़ूड का मार्केट कभी भी खत्म नहीं होगा। क्योकि फूड लोगो की बेसिक नीड हैं, इसके बिना इन्शान जिन्दा नहीं रह सकता। हलाकि फ़ास्ट फूड हानिकारक हैं मगर इसको भी हेल्थी तरीक़े से बनाया जाए सकता हैं। ऐसे में ये मार्केट हमेशा ग्रोइंग स्टेज में ही रहेगा।
ऊपर उल्लेखित पॉइंट को ठीक से समझने के बाद आपको फास्टफूड के बिज़नेस को स्टार्ट करने का काफी बढ़िया आईडिया मिल जाएगा। कोई भी बिज़नेस को स्टार्ट करने से पहले उसके मार्केट को अच्छी तरीके से देख लेना और समझ लेना बहुत जरुरी होता हैं, तभी भविष्य के बारे में सही से अनुमान लगाया जा सकता हैं। क्योकि बिज़नेस का उद्देश्य सिर्फ शॉर्टटाइम में पैसा कमाना नहीं होता। इसका उद्देश्य होता हैं निरंतर प्रॉफिट कमाना और कस्टमर को सबसे बेहतर सेवा प्रदान करना, ताकि कस्टमर लॉयल बन जाए। लोकल मार्केट को 5-6 दिन तक अच्छे से निगरानी करके आप अच्छे से अंदाजा लगा सकते हैं। 

फास्ट फूड का बिज़नेस करने के लिए कितना पैसा चाहिए

कोई भी बिज़नेस स्टार्ट करने के लिए सबसे पहले जितना हो सके कम पैसों में ही स्टार्ट करना चाहिए। फास्टफूड बिज़नेस को आप 3 से 5 हज़ार में ही स्टार्ट कर सकते हैं। आपको अगर खुद बनाना आता हैं, तो बहुत अच्छी बात हैं शुरआत में आप खुद ही बना पाओगे। मार्केट को सर्वे करने के बाद आपको जिस प्रोडक्ट की डिमांड सबसे ज्यादा नज़र आता हैं, सबसे पहले उन्ही प्रोडक्ट से आपको शुरू करना हैं।
सबसे पहले आपको फास्टफूड बनाने के लिए जितने भी रॉ मटेरियल चाहिए उसपर पैसा लगाना पड़ेगा। जैसा की मोमो बनाने के लिए आपको मैदा, चटनी आदी की जरुरत होगी। पकोड़े बनाने के लिए बेचन, रिफाइन तेल आदी की जरुरत पड़ेगी। कुलमिलाकर आप स्टार्टिंग में इसको 500 से हजार रूपए के अंदर मैनेज कर सकते हैं। 
फिर आपको बनाने के लिए वर्तन, गैस या स्टोव की जरुरत होगी। इसको आप स्टार्टिंग में घर से मैनेज कर सकते हैं या फिर रेंट पर भी मिल जाता हैं। उसके बाद आपको जगह की जरुरत होगी। हम आपको जो बिज़नेस मॉडल के बारे में बताएँगे इसे आप अपने घर से भी स्टार्ट कर सकेंगे। इसके अलावा किसी रोडसाइड से भी आप स्टार्ट कर सकते हैं। अगर आपके पास इन्वेस्ट करने के लिए थोड़ा पैसा हैं, तो बिज़नेस के लिए एक रेंट पर रूम भी ले सकते हैं। 1000- 1200 रूपए महीने किराए पर आपको रूम मिल जाता हैं।
आख़िर में आपको मगर सबसे जरुरी हैं ब्रांडिंग। आपको अगर बाकियों से अलग दिखना हैं, तो थोड़ा ब्रांडिंग के ऊपर पैसा लगाना पड़ेगा। इसके लिए आप फूड देने के लिए जो पैकेट इस्तेमाल करोगे उसमे अपने ब्रांड का स्टीकर लगा सकते हो। साथ में बिज़नेस कार्ड भी दे सकते हैं, जहा आपका कम्पलीट कांटेक्ट डिटेल हो। ये सब भी आप 500 रूपए के अंदर ही मैनेज कर सकते हैं।

 

Swot Analysis

आप मार्केट को ठीक से समझके बिज़नेस में एंटर कर रहे हो, ऐसे में आपके लिए कस्टमर को अच्छा एक्सपीरियंस देना काफी आसान हो जाएगा।
मार्केट पर बहुत सारे कारीगर पहले से मौजूद हैं, जिनको सालो का एक्सपीरियंस हैं। ऐसे में आप एक नए के रूप में एंटर कर रहे हो, शुरआत हो सकता हैं आप उस लेवल की पकवान न कर सके। 
भले ही मार्केट पर पहले से बहुत सारे फास्टफूड वाले एक्ससिस्ट करते हैं, मगर उसमे से ज्यादातर साफ-सफ़ाई के ऊपर ध्यान नहीं देते। आप शुरआत से ही बेहतर फूड और साफ़-सफाई के ऊपर ध्यान दे रहे हो।
लोगों की जैसे-जैसे नॉलेज बढ़ते जा रहे हैं, हेल्थ के ऊपर बहुत सारे लोग फोकस करने लगे हैं। ऐसे में बहुत सारे लोग फास्टफूड के खिलाफ होते जा रहे हैं।

फास्टफूड का  बिज़नेस के लिए Marketing Strategy

बिज़नेस का एक अनिवार्य अंग हैं मार्केटिंग। अगर आपको फास्टफूड के बिज़नेस में सक्सेस हाशिल करना हैं तो मार्केटिंग के ऊपर खास ध्यान देना पड़ेगा। तो चालिये यहाँ हमलोग एक मार्केटिंग प्लान देखते हैं, जिससे आप 1 से 2 महीने के अंदर प्रॉफिट कमाना शुरू कर सकते हैं।
बिज़नेस मॉडल में हमलोग होम डिलीवरी का ऑप्शन ऐड करेंगे, जिससे आप घर से बिज़नेस स्टार्ट कर सकेंगे। सबसे पहले आप मार्केट को समझके जिस चीज की ज्यादा डिमांड हैं, उसे बनाओगे। फिर अपने लोकल एरिया में मार्केटिंग करके आर्डर आने पर लोगो के घरो में जाकर डिलीवर कर दोगे। इसके लिए आपको पैकेजिंग में थोड़ा दिमाग लगाना पड़ेगा। एलोमीनियम फॉयल पेपर वगैरा का इस्तेमाल करके आप अच्छे से पैक कर सकते हैं।
आज के टाइम पर लोग ज़्यादा समय मोबाइल के स्क्रीन के ऊपर ही बिताते हैं। इसलिए हम मार्केटिंग के लिए फेसबुक का इस्तेमाल करेंगे। क्योकि गांव हो या शहर हर जगह के लोग फेसबुक का इस्तेमाल करते हैं। आपको अपने ब्रांड के नाम से Facebook Page और Instagram Page बना लेना हैं। साथ में आपको अपने ब्रांड नाम से ही व्हाट्स ऍप बिज़नेस अकाउंट भी बना लेना हैं, जहा से लोग आपके प्रोडक्ट को देखकर आर्डर कर सकेंगे। लोकल में आपको एड चलाने की जरुरत नहीं पड़ेगी, आप अपने नार्मल फेसबुक फ्रेंड्स ही अपने पेज पर इन्वाइट कर सकते हैं। उसके बाद वो अपने आप अपने फ्रेंड्स को शेयर करने लगेंगे।
इसप्रकार से अगर आपको 2 – 3 आर्डर भी आ जाते हैं और आप टाइम पर जाकर उसको डेलिवर कर देते हो। फिर वो, लोग और लोगों को रेकमेंड करने लगेगा। अगर उनलोगों आपकी फूड और सर्विस पसंद आता हैं, तो आपसे रोज आर्डर करने लगेंगे। फिर वर्ड ऑफ़ माउथ बिज़नेस फैलने लगेगा।
अगर आप अपने बिज़नेस को नार्मल तरीके से भी चाहते हो, जिसमें लोग फास्टफूड खाने के लिए आपके पास आए। यहाँ पर आपको जगह का ख़ास ध्यान रखना पड़ेगा। आपको किसी ऐसी जगह पर स्टार्ट करना हैं, जिधर ज्यादा लोग आवा-जाही करते हैं। आसपास में कोई स्कूल-कॉलेज, सुपर मार्केट, इंस्टिट्यूट हो तो अच्छा रहता हैं।
मार्केट पर अलग दिखने के लिए आपको थोड़ा हटके डिज़ाइन करना पड़ेगा। शुरआत में आप लोगों के लिए फ्री सैंपल फूड रख सकते हैं, जो सिर्फ एक आदमी के लिए एकबार ही होगा। उसकी पहचान रखने के लिए आप उसका नाम और फोन नंबर कलेक्ट कर सकते हैं। अगर फ्री में उनको फूड टेस्टी लगता हैं, सर्विस अच्छा लगता हैं, तो वो खुद को दुबारा खाने से नहीं रोक पायेगा।
अपने दूकान को ऐसे डिज़ाइन करें ताकि दूर से लोगों की नज़र परे। इसके लिए मार्केट पर हॉट एयर बैलून आते हैं, अपने ब्रांड के नाम से आप उसे भी लटका सकते हैं।
कम्पीटीशन को कैसे खत्म करें
फास्टफूड बिज़नेस में प्रोडक्ट के साथ सर्विस इम्पोर्टेन्ट हैं। कम्पीटीशन को खत्म करने के लिए सबसे पहले कस्टमर को बेहतर फूड और बेहतर सर्विस प्रदान करना ही आपका लक्ष्य होना चाहिए। फिर आप होम डिलीवरी से भी कम्पीटीशन को खत्म कर सकते हैं।
फास्टफूड चेहत के लिए हानिकारक हैं, ये सबको पता हैं। मगर ऐसे भी बहुत सारे रेसिपी हैं, जिससे हैल्थी और टेस्टी फूड बनाया जा सकता हैं। आप इंटरनेट से, बुक से इसे सीख सकते हैं। और मार्केट पर हैल्थी फूड देकर बहुत सारे कस्टमर को अपनी ओर आकर्षित कर सकते हैं। 

Difficulties and Risks

फास्टफूड का बिज़नेस एक ऐसा बिज़नेस हैं जहा आपको लगातार काम करना पड़ेगा। ये कोई ऐसी चीज नहीं हैं, कि आपने एकबार बना दिया और इसे बहुत दिनों तक बेचते रहे। आपकी  किसी दिन अगर सेल कम हो जाती हैं, हो सकता हैं आपका काफी सारा फूड वेस्ट हो जाए। आपके लिए सबकुछ अकेले संभालना संभव नहीं हैं, इसलिए शुरआत से ही आपको टीम बनाना पड़ेगा।
देखिए बिज़नेस में रिस्क तो होता ही हैं, सबकुछ आपके प्लान के मुताबिक ही होगा इसकी कोई गारेंटी नहीं होती। इसलिए शुरआत आपको हमेशा छोटे इन्वेस्टमेंट से ही करना पड़ता हैं। इसके अलावा कुछ लोग आपकी आलोचना करेगा, मजाक उड़ाएगा। ये सबकुछ लाइफ का पार्ट हैं, तो इसमें दिमाग लगाके आपको टाइम वेस्ट नहीं करना हैं।

Conclusion

फास्टफूड का बिज़नेस एक काफी बढ़िया बिज़नेस हैं। इसको गाँव शहर हर जगह किया जाए सकता हैं। इस पोस्ट के जरिए हमने आपको कम्पलीट इनफार्मेशन देने की प्रयास करी हैं, कि आप कैसे फास्टफूड के बिज़नेस को स्टार्ट कर सकते हो और साथ में किस प्रकार से मर्केटिंग स्ट्रेटजी लगाके कम्पीटीशन को खत्म कर सकते हैं। उम्मीद करता हूँ, आपको सही से आईडिया लग गया हैं। आपके मन में जो भी सवाल या फिर सुझाव हैं कमेंट करके हमें जरूर बताना।

 

10 ऑनलाइन बिज़नेस आईडिया 

बिज़नेस कैसे स्टार्ट करें 

Exit mobile version