बिना पैसे के Business कैसे करें ? How to start a Business With no Money

DigitalYodha के एक और नए, कमाल के पोस्ट में आपका स्वागत हैं। आप में से बहुत सारे लोग खुद के बिज़नेस करने के बारे जरूर सोचते हैं। मगर जैसे ही बिज़नेस करने की बारी आते हैं, तब लगने लगता हैं कि बिज़नेस में तो बहुत ज्यादा पैसा लगने वाला हैं। पैसा लगाने के बाद भी इसकी कोई गैरेंटी नहीं हैं कि आपका बिज़नेस चलेगा या नहीं। हो सकता हैं आपका सारा पैसा ख़त्म हो जाए। मन में ये ख्याल आने के बाद बहुत सारे लोग बिज़नेस को अपने दिल और दिमाग से हटा देते हैं और अपने कम्फर्टज़ोन में ही रहने लगते हैं। ये बात बिलकुल भी सही नहीं हैं कि बिज़नेस करने के लिए बहुत ज्यादा पैसा चाहिए। आप बिलकुल कम इन्वेस्टमेंट से अपना बिज़नेस स्टार्ट कर सकते हो। आज इस पोस्ट में हम आपको एक ऐसा बिज़नेस प्लान के बारे में बताएंगे जिसे आप 200 – 300 रूपए इन्वेस्ट करके शुरू कर सकते हैं।
basically हमलोग ब्रेकरी के बिज़नेस के बारे में बताएँगे। इस बिज़नेस का नाम चुनने के बाद भी बहुत से लोगों को लगेगा कि पहले दूकान बनाना हैं, फिर ब्रेकरी प्रोडक्ट बनाने के लिए किसीको काम पर रखना हैं और भी इधर-उधर के खर्चे मिलकर कमसे कम 1 लाख तो खर्चा आ ही जाएगा। लेकिन इसी बिज़नेस को आप सिर्फ 200-300 रूपए में अगर स्टार्ट कर सको, तो आपके लिए कितना बढ़िया हैं। 

 

मार्केट पर बहुत सारा ब्रेकरी वाला हैं। जिसमे से कुछ काफी फेमस हैं वही पर कुछ उतने फेमस नहीं हैं। ब्रेकरी के सामान जैसे कि बिस्किट, कैक, मिठाई आदी की डिमांड भी बहुत ज्यादा हैं। और इसकी डिमांड कभी ख़त्म भी नहीं होती। और ये लोगो को हर दिन जरुरत होती हैं। कोविद के बाद लोगो की घर से निकलने की आदत कम हो गई हैं। सब लोग घर से आर्डर करना चाहते हैं। ऐसे में आपके लिए ये एक बिज़नेस करने के लिए बहुत बड़ा मौका हैं। 

बिना पैसे के Business को स्टार्ट कैसे करें

जैसे ही हम कोई बिज़नेस स्टार्ट करने जाते तो हजारो चैलेंज आकर हमे रोकने की कोशिश करता हैं। सबसे पहले तो लोग आपपे हसेंगे, आपको इसके लिए पहले से तैयार रहना हैं। ऐसा नहीं होना चाहिए कि लोगों के हसने की वजह से आप बिज़नेस करना ही छोड़ दो। याद रखना जिस-जिस पर जग हँसा हैं, उसी  इतिहास रचा हैं।
जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया हैं, इस बिज़नेस को 200-300 रूपए में कैसे स्टार्ट किया जा सकता हैं वही आपको बताएँगे। आपका बिज़नेस मॉडल होगा मार्केट जो बेस्ट ब्रेकरी वाला हैं उनसे प्रोडक्ट लेकर अपने बिज़नेस के नाम से लोगो को होम डिलीवरी प्रोवाइड करना।
सबसे पहले आपको अपना कुछ विजिटिंग कार्ड बनाना हैं। इसको लेकर जाके ब्रेकरी वालों को दिखाना हैं। आपको उनलोगो प्रॉपर अपने बिज़नेस के बारे में बताना हैं। उनको ये भी बताना हैं आपके ग्रोथ के साथ उनका भी ग्रोथ होगा। ऐसे में वो आपके बात मान जाएगा क्युकी उनका भी यही मकसद होता हैं कि जल्दी से जल्दी उनका बहुत ज्यादा सेल हो। अगर आपकी बात नहीं मानता हैं, तो आपको हार नहीं मानना हैं। दूसरे ब्रेकरी वाले के साथ बात करना हैं। ध्यान रहे आप उनके सामने बिलकुल कॉंफिडेंट नज़र आना चाहिए वरना आपको रिजेक्ट करने का चांस ज्यादा हैं।

 

बिना पैसा के Business की मार्केटिंग कैसे करें 

फिर उसी पैसे के अंदर आपको मार्केटिंग भी करनी हैं। इसके लिए आप कुछ पेम्पलेट छपा सकते हो। सबसे पहले आपको लोकल से ही स्टार्ट करना हैं। इसलिए बहुत ज्यादा Pamphlet छपवाने की जरुरत नहीं हैं। वहा पर आपका पूरा इनफार्मेशन अच्छी तरीके उल्लेख होना होगा। और पम्पलेट को जितना अट्रैक्टिव बना सकते हैं बनाइए, ताकि लोगो की नज़र पड़ते ही उसे पढ़ने के लिए मज़बूर हो जाए।
मार्केटिंग के लिए आप फेसबुक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। लोकल के लगभग सारे लोग आपके फ्रेंड लिस्ट में होगा ही। आप एक पेज बनाकर उन्हें वहा इन्वाइट कर सकते हैं। फिर आपके बिज़नेस से जुड़े कंटेंट वहा पब्लिश कर सकते हैं और वहा पर भी आपको पूरा कॉन्टेक्ट डिटेल्स देना हैं। इसप्रकार से फेसबुक से भी आपको कुछ लोग तो जरूर कॉन्टेक्ट करेगा। शुरू में आपको ऐड चलाने की भी जरुरत नहीं हैं। इस प्रकार से आप बिना पैसा लगाए अपने बिज़नेस की मार्केटिंग कर सकते हैं।

 

बिना पैसे के Business को आगे कैसे बढ़ाए

आपने बिज़नेस तो स्टार्ट कर दिया अब उसको आगे कैसे बढ़ाये, ये एक बहुत बड़ा सवाल हैं। देखिये बिज़नेस का मतलब ये नहीं होता कि आपने किसी भी प्रकार से कस्टमर को माल बेच दिया। बुसिनेस का उद्देश्य हमेशा ये रहता हैं कि उसके पास जो भी कस्टमर आते हैं उसको लम्बे समय तक अपने साथ बनाये रखना। कस्टमर आपके साथ तभी लम्बे समय तक रहेगा जब आप उसे सबसे बेहतर प्रोडक्ट और सर्विस प्रोवाइड करोगे। आपको शुरू से ही इसके ऊपर ध्यान रखना हैं कि कस्टमर को आप बिलकुल सही समय पर प्रोडक्ट को डिलीवर करें। अगर कस्टमर आपके प्रोडक्ट और सर्विस से खुश होता हैं, तब वो आपके बिज़नेस को आगे और लोगों को रेकमेंड भी करेगा। ऐसे में आपका बिज़नेस वर्ड ऑफ़ माउथ फ़ैल जाएगा। वही पर बात रही पैसों की, तो आप एकदम छोटे लेवल से शुरू कर रहे हैं। आपके पास जितना भी पैसा आता हैं बिज़नेस से उसीको फिर से बिज़नेस में इन्वेस्ट करते जाना। समय के आपको प्रॉफिट मिलने लगेगा।

 

Conclusion

कुछ कर गुजरने के लिए धन नहीं, मन चाहिए होता हैं। अगर आपके मन से आ रहा कि आपको बिज़नेस करना हैं और आप बिज़नेस को पुरे दिल से कर सकते हो , तब ही अपना बिज़नेस शुरू करें। ऐसे ही किसी को देखकर शुरू मत करना, आपको बिज़नेस करने में मज़ा आना चाहिए तब आप बिना पैसे के Business शुरू करके भी उसको प्रॉफिटेबल बना सकते हो। उम्मीद करता हु इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपकी दिमाग जरूर खुला होगा। ऐसा नहीं हैं कि आप इसप्रकार सिर्फ ब्रेकरी का बिज़नेस ही स्टार्ट कर सकते हैं, आपका जिस भी फील्ड में इंटरेस्ट हैं उसी में आपको अपना बिज़नेस शुरू करना हैं। 

 

इसे भी पढ़े

 

Leave a Comment