बिज़नेस कैसे करें [ How to Start a Businees ]

हर कोई आज खुद का बिज़नेस करना चाहता हैं। पिछले साल जब से ये कोरोना आया हैं, तब से बहुत सारे लोगों की जॉब जा चूका हैं। ऐसे में बहुत से लोगों को पैसो का काफी दिक्कत हो रहा हैं। इसलिए आप में से बहुत से लोग बिज़नेस की ओर रुख कर रहे हैं। हालाँकि ऐसी बात नहीं हैं, सबलोग कोरोना की वजह से ही बिज़नेस की तरफ जा रहे हैं। आप में से ही बहुत लोगों को बिज़नेस ही करना हैं, आपको इसमें ही मज़ा आता हैं। बहुत से लोगों को बिज़नेस तो करना हैं और उनके पास लगाने के लिए थोड़ा बहुत पैसा भी हैं मगर बिज़नेस कैसे किया जाता हैं, ये पता नहीं हैं। इसलिए आज के इस पोस्ट में हम आपको बिलकुल सिंपल में बताने वाले हैं कि बिज़नेस कैसे करें ?

खुद का बिज़नेस कैसे करें

अपना खुद का बिज़नेस करने के लिए सबसे पहले आपको अपने इंट्रेस्ट को समझना पड़ेगा। हर आदमी को कोई न कोई चीज पसंद होती हैं। ये सबके लिए अलग होता हैं। आपका इंट्रेस्ट जिस फील्ड में हैं, आपको उसी से रिलेटेड बिज़नेस करना हैं। इसके साथ साथ आपको मार्केट के Need को भी ध्यान में रखना बहुत जरुरी हैं। अगर आपके बिज़नेस के प्रोडक्ट का लोगों को कोई जरुरत नहीं होगी, तो वो इसे नहीं खरीदेंगे। बिज़नेस शुरू करने से पहले आपको ये दोनों चीजे देख लेना बहुत इम्पोर्टेन्ट हैं। जैसे ही आप इसे समझ लेते हो, तो सबसे पहले आपको जितना हो सके छोटे से छोटे लेवल में शुरू कर देना हैं। क्योकि जबतक आप स्टार्ट नहीं करोगे तबतक कुछ समझमें नहीं आने आएगा।

कौन सा बिज़नेस करें

बिज़नेस के काफी सारे भाग होते हैं। बिज़नेस की भाषा में देखें, तो मुख्य तौर पर दो तरीके के बिज़नेस होते हैं।
  • B to C बिज़नेस मॉडल 
इसका फुल फॉर्म हैं बिज़नेस टू कस्टमर। यानी आप अपने बिज़नेस के जरिए कस्टमर को सर्व करते हो। आपके प्रोडक्ट या फिर सर्विस को कस्टमर इस्तेमाल करते हैं। उदहारण के तौर पर आप एक दूकान चलाते हो, जहा से कस्टमर प्रोडक्ट खरीदता हैं। 
  • B to B बिज़नेस मॉडल
इसका फुल फॉर्म हैं बिज़नेस टू बिज़नेस। यानी की आप अपने बिज़नेस के जरिये दूसरे बिज़नेस को सर्व करते हो। आप अपने प्रोडक्ट या फिर दूसरे बिज़नेस को सेल करते हो। उदहारण के तौर पर आप एक फेक्ट्री चलाते हो और वहाँ से दूसरे बिज़नेस को प्रोडक्ट सप्लाई करते हो। 
इसके अलावा आज कल ऑनलाइन प्रोडक्ट डिलीवरी वाले बिज़नेस को D to C भी बोलते हैं। इसका मतलब हैं डेलिवर टू कस्टमर। आप अगर पहली बार बिज़नेस में आ रहे हो तो सबसे पहले आपको B to C या फिर D to C वाले मॉडल पर ही काम करना हैं। क्युकी इसमें ज्यादा इन्वेस्ट नहीं करना पड़ता और कस्टमर भी बहुत सारा होता हैं।

बिज़नेस करने का तरीका

बिज़नेस करने का कोई एक तरीका नहीं होता। कुछ चीजें किसी के लिए काम कर सकता हैं, वही चीजें किसी के लिए काम नहीं भी कर सकता हैं। फिर भी बिज़नेस के कुछ बेसिक होता हैं, जिसे आपके लिए फॉलो करना बहुत जरुरी हैं।
इसके लिए सबसे पहले आप जहा पर बिज़नेस करोगे, उस जगह की लोगो की जरूरतों को समझना जरुरी हैं। फिर ऐसे प्रोडक्ट की बिज़नेस करना पड़ेगा जिसका वहा पर डिमांड हो। किसी प्रोडक्ट का डिमांड का मतलब होता हैं – लोग उस प्रोडक्ट को खरीदना चाहते हैं और खरीदने के लिए उसके पास पैसा भी हैं।
इसके अलावा बिज़नेस करने के लिए आपका व्यवहार भी बहुत इम्पोर्टेन्ट हैं। एक कहावत भी हैं – जिसकी मुँह में मुस्कान नहीं हैं, उसको अपनी दूकान नहीं खोलना चाहिए। आपको ग्राहकों को मुस्कुराकर अभिवादन करना चाहिए। इसके साथ आपको चीजों को कस्टमर के नजरिये से देखना भी आना चाहिए। बिज़नेस में एक सबसे इम्पोर्टेन्ट बात हैं चीजों को दूसरे के नजरिए देखना। जब एक कस्टमर लॉयल बन जाता हैं, तब वो वापस आपके माल खरीदेंगे। साथ में वो दुसरो को भी आपके बिज़नेस के बारे में रेकमंड करेगा। इससे आपका बिज़नेस वर्ड ऑफ़ माउथ फ़ैल जाएगा।

बिना पैसे के बिज़नेस कैसे करें

वैसे तो आपको कुछ पाने के लिए कुछ खोना ही पड़ता हैं। बिज़नेस करने के लिए भी आपको अपना पैसा न सही मगर समय और एफर्ट लगाना ही पड़ेगा। बिज़नेस को चलाने के लिए, आगे बढ़ाने के लिए आपको पैसा लगाना ही पड़ेगा। हालाँकि, बहुत सारे ऐसे बिज़नेस मॉडल भी हैं, जिसे आप बिना कोई इन्वेस्टमेन्ट के शुरू कर सकते हैं और वहाँ से मिलने वाले पैसो से अपने बिज़नेस को आगे बढ़ा सकते हो। लेकिन इसमें आपको ज्यादा टाइम और ज्यादा एफर्ट लगाना पड़ेगा। ऑनलाइन ऐसे बहुत सारे काम हैं, जिसे करके आप पैसा कमा सकते हो। 

कम पैसे मे बिज़नेस कैसे करें 

बिज़नेस करने के लिए सबसे पहले जितना हो सके कम से कम पैसों में ही स्टार्ट करना चाहिए। आप जितना बजट रखोगे शुरू करने के बाद इधर-उधर का खर्चा लगाके आपका खर्चा बढ़ जाएगा। इसलिए आपके पास अगर 50 हजार इन्वेस्ट करने के लिए हैं, तो सबसे पहले 10 हजार के नीचे ही बजट रखें।
घर बैठे बिज़नेस कैसे करें
आज के दौर पर सबकुछ ऑनलाइन ही हो गया हैं। ऐसे में आप कही पर भी बैठ के दुनिया के किसी भी कोने में बिज़नेस कर सकते हो। इसके लिए  सबसे पहले चीजों को ठीक से समझना बहुत जरुरी हैं। क्योकि इंसान का दिमाग तब ही काम करता हैं, जब उसके पास नॉलेज होता हैं। घर बैठे आप एक ऑनलाइन सेलर बन सकते हैं। Amazon, Flipkart पर आप अपने प्रॉडक्स्ट लिस्ट कर सकते हैं। इसके अलावा आप ड्रॉपशिप्पिंग भी कर सकते हैं , जहा पर आपको प्रोडक्ट स्टॉक करने की जरुरत नहीं पड़ती। बस मार्केटिंग करना पड़ता हैं।
इसे भी पढ़े 

Conclusion

बिज़नेस करने के लिए सबसे ज्यादा इम्पोर्टेन्ट हैं मार्केटिंग। अगर आपकी मार्केटिंग स्किल तगड़ी होगी, तब किसी बिज़नेस को प्रॉफिटेबल तरीक़े से चला सकते हो। मार्केटिंग के ऊपर बहुत सारे बुक्स हैं, आप इसे पढ़ सकते हैं। इसके अलावा बिज़नेस में सक्सेस करने के लिए आपका व्यवहार भी अच्छा होना बहुत जरुरी हैं। आपको उन्ही चीजों को के ऊपर बिज़नेस करना चाहिए, जिनकी मार्किट में डिमांड हो। आपके पास जो भी सवाल या सुझाव हो, कमेंट करके जरूर बताना। 

Leave a Comment