1000 सब्सक्राइबर और 4000 घंटे [ Youtube Monetize ] कैसे पूरा करें ?

हम किसी काम को तभी ज्यादा टाइम तक कर पाएंगे जब उस काम से हमे आउटकम यानी कोई मोनेटरी बेनिफिट मिले। ऐसे आज कल बहुत सारे लोग यूट्यूब से पैसा कमाना चाहते हैं। यूट्यूब से बहुत ज्यादा पैसा कमाया जा सकता हैं। मगर आपको कमाई स्टार्ट करने के लिए सबसे पहले अपने चैनल को मॉनेटाइज़ करना होगा। इसके लिए यूट्यूब ने एक क्राइटेरिया रखा हैं। एक यूट्यूब चैनल तभी मॉनेटाइज़ के लिए अप्लाई कर सकता हैं, जब उसमे 1000 सब्सक्राइबर और 4000 घंटे की वाच टाइम पूरा हो जाता हैं। बहुत सारे लोग इसको देखकर ही घबरा जाते हैं, और अपना यूटूबर बनने की उम्मीद छोड़ देते हैं। पर ये देखने जितना मुश्किल लगता हैं असल में इतना मुश्किल नहीं हैं। आज के इस पोस्ट में आपको इसके बारे में ही बताएँगे कि एक यूट्यूब चैनल में 4000 घंटे और 1000 सब्सक्राइबर कैसे  पूरा होते हैं। 

 

यूट्यूब चैनल शुरू करने के बाद 

जब आप अपना चैनल शुरू करते हो, तब आपको काफी अच्छा महशुस होता हैं। आपको लगता हैं कि आप वीडियो बनाओगे और पूरी दुनिया उसको देखेगी, लाइक, कमेंट करेगी। इसी ख़ुशी में सबसे पहले आप अपने घर वाले, रिस्तेदार,  दोस्त आदि को अपने चैनल के बारे में बताते हो और उन्हें सब्सक्राइब करने को कहते हो। फेसबुक वगेरा के जरिये शेयर करके आप अपने चैनल पर 2-3 दिन के अंदर 100 – 200 सब्सक्राइबर बना भी लेते हो। जब आपको चैनल पर इतने सब्सक्राइबर देखने को मिलते हैं, आपको लगता हैं कि “अब तो मेरी निकल पड़ी, मुझे कोई नहीं रोक सकता“। 
उसके बाद जब कुछ दिन बीतते हैं, और आपको अपने चैनल पर कोई हलचल नहीं दिखता, सब्सक्राइबर नहीं बढ़ते हैं जब वीडियो अपलोड करते हो तब कोई 5 – 10 से ज्यादा व्यूज नहीं आते। तब आपको काफी बुरा महशुस होता हैं। जले पर नमक डालने जैसा तब लगते हैं, जब कोई रिस्तेदार या दोस्त आपको यूट्यूब की खबर पूछता हैं। ऐसे में आप उनसे कुछ कह भी नहीं सकते और चुपचाप वहाँ से बात निकाल कर चले जाते हैं। मगर इसका समाधान क्या हैं, आखिर एक यूट्यूब चैनल ग्रो कैसे करता हैं?

 

यूट्यूब मॉनेटाइज़ के लिए मोटिवेशन 

यूट्यूब पर काम करने के लिए आपको ध्यैर्य के साथ काम करना पड़ता हैं। ये एक बिज़नेस की तरह होता हैं। जैसे बिज़नेस में प्रोडक्ट डेवेलप किया जाता हैं, वैसे ही यूट्यूब पर वीडियो डेवलप किया जाता हैं। शुरू में जैसे नए बिज़नेस के पास कस्टमर नहीं आते, और एक बार सेट होने के बाद कस्टमर आने लगता हैं। वैसे ही यूट्यूब भी काम करते हैं। स्टार्टिंग में आपके चैनल पर कोई नहीं आएगा लेकिन बाद में हज़ारो – लाखो लोग आने लगेंगे। अगर आप डेमोटिवेशण से बचना चाहते हो तो शुरआत में ज्यादा लोगो को खुद से शेयर मत करिये। सिर्फ उन्ही को  शेयर करे, जिसको आपके कंटेंट में इंटरेस्ट हो।

 

1000 सब्सक्राइबर और 4000 घंटे एक साल में पूरा नहीं हुआ तो क्या होगा

जब भी यूट्यूब चैनल की मॉनेटाइज़ करने की बात आती हैं तो ये जो 1000 सब्सक्राइबर और 4000 घंटे की वाच टाइम का क्राइटेरिया हैं इसे एक साल के अंदर पूरा करने की जरुरत होती हैं। ऐसे में आपके मन में ये सवाल जरूर आता होगा कि अगर आप एक साल के अंदर इसे पूरा नहीं कर पाते तो क्या आपका चैनल कभी मॉनेटाइज़ नहीं ? या फिर आपने जितने भी सब्सक्राइबर और वाच टाइम कमाया था काया वो जीरो हो जाएगा ? इन दोनों ही सवालों के जवाब हैं “नहीं”। 
मान लीजिये आपने चैनल बनाया था 1 जनवरी 2020 को फिर आपके चैनल पर 1 जनवरी 2021 तक आपने क्राइटेरिया पूरा नहीं किया। अब 2 जनवरी 2021 को आपके चैनल से आपने 1 जनवरी 2020 में जितने सब्सक्राइबर और वाच टाइम हाशिल किया था वो काउंट नहीं होगा। इसी तरह एक-एक दिन का घटता रहेगा। एकदम से कभी जीरो नहीं होता। ध्यान रखिये आपको बस ये लास्ट 365 दिनों में ही कम्पलीट करना हैं। 

 

1000 सब्सक्राइबर और 4000 घंटे कैसे पूरा करें

ये क्राइटेरिया पूरा करने के लिए आपको चाहिए व्यूज। अगर आप चैनल पर 5 – 7 मिनट की वीडियो बनाते हो तो कुलमिलाकर 100000-120000 व्यूज आने पर दो ही क्राइटेरिया पूरा हो जाता हैं। एक यूट्यूब चैनल पर ये क्राइटेरिया पूरा होने के तीन तरीके देखे जाते हैं। 
  • पहला तरीका
आप यूट्यूब पर वीडियोस बनाते जाते हो। और धीरे -धीरे आपको व्यूअर और सब्सक्राइबर मिलते रहते हैं। फिर आप लम्बे वीडियो बनाके, लाइव स्ट्रीम आदि करके वाटच टाइम को बढ़ाने की कोशिश करते और आप उसमे सक्सेस भी हो जाते हो। धीरे – धीरे ही आपके चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर भी पूरा हो जाता हैं फिर 4000 घंटे भी आप पूरा कर लेते हो।  इसप्रकार से ग्रो होने वाले चैनल को एक किक नहीं मिल पाता। जिससे क्रिएटर को उचित बेनिफिट नहीं मिल पता। 

 

  • दूसरा तरीका 
जब आप यूटुब पर लगातार वीडियो बनाते जाते हो। और आपके वीडियोस में कोई ख़ास व्यूज नहीं आता 100-150 ही आते हैं। तभी अचानक आपका कोई वीडियो वायरल चला जाता हैं। जिससे आपके चैनल पर कई सारे व्यूअर आ जाते हैं। और आपका सब्सक्राइबर और वाचटाइम भी कम्पलीट हो जाता हैं। मगर इसप्रकार से ग्रो हुए बहुत सारे चैनल को देखा गया हैं, कि एकबार उनके चैनल पर व्यूअर तो आ जाते हैं लेकिन उनलोगो को देने के लिए क्रिएटर के पास कंटेंट ही नहीं होता। इसलिए उसके चैनल पर फिर वही काम व्यूज ही आते रहते हैं। हालाँकि सबके साथ ऐसा नहीं होता, किसी किसी का वही से किस्मत बदल जाता हैं। क्युकी वो व्यूअर को पकड़के रखना जानते हैं। 

 

  • तीसरा तरीका 
यूट्यूब चैनल में 4000 घंटे और 1000 सब्सक्राइबर पुरे होने का तीसरा तरीका सबसे अच्छा हैं। इससे चैनल काफी जल्दी बहुत ज्यादा ग्रो करता हैं और क्रिएटर को भी एकदम उचित बेनिफिट मिल पाता हैं। बहुत सारे चैनल पर देखा गया हैं, क्रिएटर स्टार्टिंग से ही काफी अच्छी वीडियो बनाते जाते हैं। जिससे जितने भी लोग चैनल पर आते हैं,वो लॉयल बनकर रह जाता हैं। इसप्रकार से चैनल पर हर वीडियो में दो-तीन हजार व्यूज आने लगते हैं। फिर चैनल पर कोई एक वीडियो वायरल चला जाता हैं और अचानक चैनल पर बहुत सारे व्यूअर आ जाते हैं। चैनल पर दोनो ही क्राइटेरिया पूरा होने के साथ चैनल भी बहुत अच्छा ग्रो करता हैं। ऐसे में क्रिएटर के पास भी नए ऑडिएन्स को देने के लिए बहुत सारे कंटेंट होते हैं। इसप्रकार से ग्रो होने वाले चैनल काफी लम्बे समय तक चलते हैं और क्रिएटर को इससे सबसे बेहतर बेनिफिट मिलता हैं।

 

Conclusion

यूट्यूब पर आने के बाद बहुत सारे लोग सिर्फ 4000 घंटे और 1000 सब्सक्राइबर के बारे में ही सोचते रहते हैं। हा ये बात भी सही हैं जब आपकी कमाई शुरू होगी तब काम करने के लिए ज्यादा मोटिवेशन मिलेगा। पर आपका फोकस हमेशा अपने कंटेंट पर होना चाहिए। साथ में आपके कॉम्पिटिटर के कंटेंट के ऊपर भी नज़र रखना पड़ता हैं। इसके अलावा क्या ट्रेंड में चल रहा हैं इसके ऊपर भी आपको ख़ास नज़र जमाये रखना पड़ता हैं। तभी आप एक बेहतर कंटेंट बना पाओगे। अगर अआप्के कंटेंट अच्छा होगा, वीडियो में आप लोगो को ज्यादा टाइम तक बांड के रख पाते हो तब आपके क्राइटेरिया भी पूरा होगा साथ में कमाई भी भरपूर होगा। अगर किसी टिप्स, ट्रिक्स का इस्तेमाल करके आप अपने यूट्यूब चैनल पर 4  हजार घंटे और १ हजार सब्सक्राइबर पूरा कर भी लेते हो लेकिन उसके बाद आपकी कमाई एकदम ना के बराबर होगी जिससे आपको और भी demotivation फील होगा।

 

इसे भी पढ़े

Leave a Comment