जितना जरुरी एक प्रोडक्ट के लिए उसका पैकेजिंग हैं, उतना ही जरुरी एक Youtube Video के लिए उसका Thumbnail हैं। बस फर्क इसमें इतना सा हैं कि प्रोडक्ट के पैकेजिंग में प्रोडक्ट से रिलेटेड A to Z इनफार्मेशन होते हैं। वही थंबनेल में आपको सिर्फ एक कहानी को show करना होता हैं। इस पोस्ट के जरिये हम आपसे Youtube Thumbnail से जुड़े कुछ इम्पोर्टेन्ट बातें शेयर करने वाले हैं।
Table of Contents
Basics Of Youtube Thumbnail
सबसे पहले आपके लिए Thumbnail के बेसिक्स को जान लेना ज़रूरी हैं। फिर हम कुछ अट्रैक्टिव थंबनेल के Example भी आपके सामने रखेंगे। थंबनेल का आइडियल साइज हैं 1280X720 pixel. इससे आपका थंबनेल सभी डिवाइस के अंदर सही से visible होते हैं। और हर छोटे-बड़े डिवाइस के अंदर जो भी लिखा जाता हैं उसे आसानी से पढ़ा जा सकता हैं।
Thumbnail के जरिए वीडियो का Reach और CTR बढ़ाए
थंबनेल आपके वीडियो के व्यूज बढ़ाने में इम्पोर्टेन्ट रोल pay करते हैं। इसलिए इम्पोर्टेन्ट हो जाता हैं कि आप अपने थंबनेल को सही से डिज़ाइन करें। शुरआत में अगर आप थंबनेल में खुदका इमेज यूज़ करते हो, तो ज़्यादा लोगों तक आपका वीडियो नहीं पहुँच पायेगा। क्युकी स्टार्टिंग से लोग यूट्यूब पर आपको नहीं पहचानते हैं। अगर आपको ज्यादा लोगों अपने वीडियो की reach बढ़ाना हैं, तो ऐसे एलिमेंट या इमेज को यूज़ करना हैं, जिसे सबलोग जानते हो। इससे वीडियो की Reach बढ़ेगी, Reach बढ़ेगी तो CTR बढ़ेगा, CTR बढ़ेगा तो Reach और बढ़ेगा और इससे आपके वीडियो को मिलेगा Views ही Views.
Thumbnail Design करने से पहले खुद से पूछे ये सवाल
Thumbnail डिज़ाइन करने से पहले अगर आप खुद से ये पूछ लेते हो कि वीडियो में viewers के लिए क्या ख़ास हैं? उसको आप थंबनेल में कैसे दिखाओगे? और आपका थंबनेल किस प्रकार से व्यूअर को वीडियो देखने के लिए attract करेगा ? तब आपके लिए एक अट्रैक्टिव थंबनेल डिज़ाइन करना और भी आसान हो जाएगा।
जैसा कि स्टार्टिंग में आपको बताया था थंबनेल से आपको एक कहानी show करना हैं। लेकिन ये एक्यूरेट होना जरुरी हैं। वीडियो का जो भी कंटेंट हैं, स्टोरी अगर उससे रिलेटड होगा तभी viewers एक बार क्लिक करने के बाद पुरे वीडियो को देखेगा। अगर आप mislead करते हो तो viewers वीडियो में ज़्यादा टाइम तक नहीं टिकेगा। इससे आपको watchtime नहीं मिलेगा, watchtime नहीं मिलने से reach ज़्यादा नहीं मिलेगा और इससे आपके वीडियो को ज़्यादा व्यूज नहीं मिल पायेगा।
Thumbnail में अगर आप कंटेंट के अंदर के ऐसे moment को show करते हो, जिसमे कोई excietment वाली बात हो या कुछ नया हुआ हो तब viewers उस मोमेंट के लालस में पुरे वीडियो को देखने के लिए तैयार हो सकते हैं। इस बात को आप Mr. Indian Hacker और Crazy XYZ के वीडियोस में अच्छे से देख सकते हो।
Quick Tips:
बीच में आपको एक क्विक टिप दे देता हूँ! अगर thumbnail में आप खुदका इमेज भी यूज़ करते हो, तो main वीडियो से इमेज को स्क्रीनशॉट मारके निकालने से बेहतर होगा कि आप स्क्रीनशॉट लेने के लिए एक अलग-अलग पोज़ देके छोटा सा वीडियो शूट कर ले इससे आपके लिए काम बहुत ज़्यादा आसान हो जाएगा।
डिज़ाइन करते वक़्त आप डिज़ाइन के कुछ guideline जैसे Rule Of Third, Complementary Color को यूज़ कर सकते हो।
- Rule Of Third: ये एक विसुअल डिज़ाइन का guideline हैं। इसके मुताबिक अगर इमेज को तीन verticle और तीन horizontal लाइन में devide कर दिया जाए, तो मैं सब्जेक्ट वहाँ पर होना चाहिए। जहाँ पर ये लाइन एक-दूसरे से क्रॉस करके पॉइंट बनाते हो।
- Complementary Color: इसका मतलब होता हैं color wheel के एक दूसरे के ऑपोज़िट कलर को यूज़ करना। थंबनेल के अंदर आपको ज़रूरत से ज़्यादा कलर और एलिमेंट यूज़ नहीं करना हैं। ऐसा करके आप अपने हिसाब से तो एक इंटरेस्टिंग थंबनेल डिज़ाइन कर सकते हो। लेकिन ज़रूरत से ज़्यादा कलर यूज़ करने पर आपका थंबनेल ख़राब भी लग सकता हैं।
अगर आप कम्प्लीमैंटरी कलर के कॉम्बिनेशन बनाके थंबनेल डिज़ाइन करते हो तो आपका थंबनेल देखने में तो सिंपल लग सकता हैं, मगर ये काफ़ी अच्छे से विज़िबल और क्लियर होगा।
Brand and Consistency
अगर आप कोई यूट्यूब चैनल विजिट करते हो और उसके thumbnails कंसिस्टेंट मिलता हैं। तब आपको काफ़ी अच्छा लगेगा और चैनल के बाकी वीडियोस को भी देखने का मन करेगा। यही होता हैं ब्रांडिंग का एक पार्ट। आप भी अपने thumbnails के अंदर कुछ कंसिस्टेंट Colors, Fonts, Elements या फिर images को यूज़ कर सकते हो। इससे यूट्यूब पर आपका ब्रांड मज़बूत होगा साथ लॉयल ऑडियंस भी मिलेगा। जिससे हर वीडियोस में व्यूज इनक्रीस होगा।
Thumbnail Case Study
अब आपके सामने कुछ अट्रैक्टिव थंबनेल के एक्साम्पल रखते हैं।
- Mr. Indian Hacker Thumbnail
यहाँ पर आप Mr. Indian Hacker के थंबनेल के अंदर देख सकते हो बैकग्राउंड का Vertically लगभग तीन में से 2 हिस्सा क्लियर स्काई हैं और लगभग 1 हिस्सा जमीन हैं। Horizantaly भी आप ये देख सकते हो तीन में से दो हिस्से में main subject को Highlight किया गया हैं। एक हिस्से में दिलराज भाई के इमेज को दिखाया गया हैं, वो भी फुल excitement expression वाले emotion के साथ और उसके ठीक ऊपर WORLD BIGEST वाला Text लगाया गया हैं।
ये थंबनेल देखकर आप खुद ही बताए कि किसके मन में कहानी क्रिएट नहीं होगा। और किसको वीडियो में क्लिक करने का मन नहीं करेगा। राकेट से दिलराज भाई के दो मुँह वाले कार के ऊपर चकरी बनाया गया हैं। ऐसे में थंबनेल को देखके ही अंदाजा लग जाता हैं कि यहाँ पर एक बढ़िया धमाका होने वाला हैं। साथ में वीडियो के अंदर दिलराज जी जो इमोशन के साथ बात करते हैं, वो सबके दिलो को छू जाते हैं।
- Ranveer Alahbadia Thumbnail
बिलकुल Ranveer Alahbadia के थंबनेल को भी देख सकते हो। इसमें भी कोई बहुत ज़्यादा कलर यूज़ नहीं हुआ हैं। बैकग्राउंड में क्रिकेट स्टेडियम का एक इमेज लगाया गया हैं। इमेज के तीन हिस्से दोनों साइड में युवराज सिंह के एक नार्मल और एक प्लेयर वाला इमेज लगाया हैं। Text को बिलकुल Centre में place करके उसके पीछे ब्लैक कलर का एक शेप लगाया गया हैं। उसके ठीक ऊपर (TRS) The Ranveer Show का logo लगाया गया हैं। और ठीक नीचे Podcast Mic के साथ युवराज और रणवीर भाई का इमेज लगाया गया हैं।
ये थंबनेल भी देखने में एकदम सिंपल लेकिन एकदम Classy दिख रहा हैं। इसे देखके भी आपके मन में एक कहानी क्रिएट होती हैं कि युवराज सिंह के साथ कोई डिस्कशन होने वाला हैं। वही TRS का logo ब्रांडिंग का काम कर रहा हैं।
Conclusion
सबसे पहले हमने Youtube Thumbnail के Basics से शुरू किया और फिर Design, Visual Design के Guidelines: Rule Of Third, Complementary Color को भी अच्छे से समझा। आज हमने आपको Youtube Thumbnail से जुड़े अच्छा-खासा इनफार्मेशन दे दिया हैं। उम्मीद है आपको ये पोस्ट काफी ज़्यादा पसंद आया होगा, और इससे आपके मन में थंबनेल को लेकर काफी ज्यादा clearity आया होगा।