Youtube Channel कैसे बनाए ? [2023] सिर्फ एक Smartphone से

Youtube Channel क्यों शुरू करें

आप एक student, teacher, singer हो या फिर हो housewife. फिर भी आपको एक Youtube चैनल शुरू कर देना चाहिए। आपका कोई buisness भी हो सकता हैं या आपके अंदर हैं बहुत सारा creativity. तब भी आपको अपना चैनल शुरू कर देना चाहिए। पर क्यों?

सबसे पहले आपको मौका मिलता है, खुद को इम्प्रूव करने का , Youtube पर ऐसे ही बकवास करने से कोई कंटेंट नहीं बन जाता। एक एक वीडियो बनाने के लिए आपको रिचर्स करना पड़ेगा। ये सब रिचर्स करने से आपको बहुत सारी नयी-नयी बातें सीखने को मिलेगा। उसके बाद आपकी बातचीत करने के तरीके में भी Improvement आएगी। 

बहुत सारे लोगों का कहना होता है, मेरे आस-पास मेरे इंटरेस्ट के लोग ही नहीं हैं। कोई मुझे समझते ही नहीं। अगर आप अपने इंटरेस्ट के एक Youtube चैनल बनाते हो, तो आगे आपको मौका मिलेगा अपने इंटरेस्ट के लोगों से मिलने का, जो आपके ही जैसा सोचते हैं, आपके ही जैसा बनना चाहते हैं।

यूट्यूब पर काम करने से आपका खुद का नाम बनता हैं, ब्रांड बनता हैं। लोग आपको पहचानने लगते हैं। स्टार्टिंग में थोड़ी मुश्किल होगी। लेकिन जब आप grow कर जाओगे, तब आपको हजारों लाखों की तादाद में लोग जानेंगे। जिससे आपकी खुद की ब्रैंड वैल्यू काफी बढ़ जाएगी।

जिंदगी में पैसा सबको कमाना हैं। अगर आप यूट्यूब पर मेहनत करते हो, तो यूट्यूब बदले में आपको पैसा pay करेगा। जब आपका चैनल मोनेटाइज हो जाता है, आपके वीडियोस में ad दिखाए जाएंगे। और उन एड से आपकी  कमाई होगी। इसके अलावा भी यूट्यूब से  कमाई करने का बहुत सारे तरीके होते हैं। आप काफी मोटी रकम हासिल कर सकते हो। जब आपके वीडियोस में अच्छी व्यूज आने लगते हैं, तब बहुत सारे brands आपसे कांटेक्ट करने लगते हैं, अपना product promote करने के लिए। आप घर पर रहकर ही यूट्यूब से अच्छी कमाई कर सकते हैं।

एक यूट्यूब चैनल बनाकर आप इतना सारा बेनिफिट ले सकते हो, वो भी फ्री में, क्योंकि यूट्यूब पर चैनल आपका फ्री में बन जाता हैं। वीडियोस को भी यूट्यूब फ्री में स्टोर करता हैं। बस आपको धैर्य रखकर वीडियो बनाते जाना हैं। एक दिन किस्मत जरूर चमकेगी।

 

कौन सा Youtube Channel बनाए

Youtube Channel बनाना तो 2 मिनट की बात हैं। पर उसको grow करना बहुत मुश्किल होता हैं। इसका मैन रीजन सही niche का चयन न कर पाना। niche का simple मतलब हैं category. Youtube चैनल बनाने से पहले आप कौन से कैटेगरी में वीडियो बनाएंगे, यह डिसाइड कर लेना बहुत important हैं। कैटेगरी हो सकती है Education, Entertainment, Comedy, Science & Technology, Sports आदि। आप जिस कैटेगरी में नॉलेज रखते हो या फिर इंटरेस्ट रखते हो उसी में आपको अपना चैनल बनाना चाहिए।

Category और Niche बिल्कुल सेम नहीं हैं। कैटेगरी पूरी इंडस्ट्री को बताती हैं और Niche एक स्पेसिफिक एरिया को बताती हैं। एक कैटेगरी के अंदर बहुत सारा Niche हो सकता हैं। उदाहरण स्वरूप science & technology एक कैटेगरी हैं। गैजेट रिव्यू , टेक न्यूज़, ऑनलाइन अर्निंग, गैजेट रिपेयरिंग, एक्सपेरिमेंट ये सब एक-एक Niche हैं।

खुद का Youtube Channel कैसे बनाए

अपना खुद का यूट्यूब चैनल बनाने के लिए आपको चाहिए एक स्मार्टफोन और इंटरनेट। Jio ने ऐसा इंटरनेट को गाँव-गाँव तक पहुँचा दिया हैं। ऐसे में सबलोग आज इंटरनेट का इस्तेमाल कर रहे हैं। अगर आप इंटरनेट इस्तेमाल करते हो, तो आपका एक google account और gmail Id भी होगा ही। ऐसे में आपके पास एक अपना Youtube Channel भी हैं, बस उसको एक सही सा नाम देकर Verify करके ठीक से ब्रैंडिंग करना पड़ेगा।

 

  • Youtube app को ओपन करें। राइट साइड टॉप के चौथे आइकॉन पर क्लिक करें (pic-1). फिर  your channel पर क्लिक करें और फिर Edit Channel पर क्लिक करें (Pic-2).
    youtube channel with mobile
    Pic-1

    ebook 2nd
    Pic-2
  • Pen Icon पर क्लिक करके चैनल का नाम लिखें और Ok करें। आपका चैनल क्रिएट हो चुके हैं। Add Description वाले Pen Icon पर क्लिक करके  डिस्क्रिप्शन लिख सकते हो जो अबाउट सेक्शन में देखने को मिलेगा। ऊपर आप चैनल आर्ट के बीच प्रोफाइल ऑप्शन पर क्लिक करके Logo लगा सकते हैं। ( pic-3 )
    create youtube channel
    Pic-3

     

Channel को वेरीफाई कैसे करें

 

 

  • अपने फ़ोन पर Chrome Browser को ओपन करें। राइट साइड टॉप के तीन डॉट पर क्लिक करें और डेस्कटॉप मोड को सिलेक्ट कर लीजिए। (pic-4)
ebook 4rth
Pic-4
  • Youtube.com विजिट करें। राइट साइड टॉप  चैनल के आइकन में क्लिक करें (pic-5)। नीचे स्क्रॉल करें और सेटिंग पर क्लिक करें। channel status and features पर क्लिक करें (pic-6)।
ebook 5th
Pic-5
unnamed
Pic-6
  •  Verify पर क्लिक करे और फ़ोन नंबर Submit करके Voice Call या फिर Text  message ऑप्शन चुने। अगर आप Voice Call ऑप्शन को सेलेक्ट करते हो तो आपको एक कॉल आएगा। Text message ऑप्शन चुनने से एक OTP आएगा। जैसे ही आप इस स्टेप को पूरा करते हो तुरंत आपका चैनल वेरीफाई हो जायेगा।(pic-7)
ebook 7th
Pic-7
→Youtube Thumbnail क्या हैं

इन प्रोसेस का इस्तेमाल करके आप अपने फ़ोन से बड़े ही आसानी से अपना खुद का Youtube Channel बना सकते हो और उसे वेरीफाई भी कर सकते हैं। बहुत सारे लोगों के दिमाग में सवाल रहता हैं कि क्या एक मोबाइल से यूट्यूब चैनल चलाया जा सकता हैं ? इसका जवाब हैं हाँ। वीडियो शूट से लेकर एडिटिंग तक सबकुछ आप सिर्फ एक स्मार्टफोन की मदद से ही कर सकते हो। बहुत सारे लोग सिर्फ एक स्मार्टफोन से यूट्यूब  चैनल चलाके काफी बढ़िया पैसा कमा रहे हैं। आपके मन में जो भी सवाल या सुझाव है कमेंट करके जरूर बताना।

Leave a Comment