business start with no money [ 10 Ideas ]

बिज़नेस करने के लिए बहुत सारे पैसों की जरुरत पड़ती हैं। बहुत लोगों का यही मानना होता हैं। लोग यही समझते हैं, जब मेरे पास इतने लाखों रूपए इकठ्ठा होगा, तब मैं अपना बिज़नेस स्टार्ट करूँगा। मगर ऐसा सोच बिलकुल गलत हैं। बिज़नेस करने के लिए बहुत पैसो की जरुरत नहीं पड़ती। आज दुनिया में जितने भी बड़े – बड़े बिज़नेस एक्सिस्ट करती हैं। उनमें से ज्यादातर ने एकदम ग्राउंड लेवल से ही शुरू किया था।
  • Apple की शुरआत गेराज से हुई थी।
  • Amazon की शुरआत ऑनलाइन बुक्स बेचने से हुई थी।
आपलोग तो संदीप माहेश्वरी जी को जानते ही हैं। जिन्होंने अपनी लाइफ में काफी स्ट्रगल करके, काफी सारे बिज़नेस ट्राय करके, इमेजेज बाजार को बनाया था। जो की स्टॉक फोटोग्राफी में इंडिया का सबसे बड़ा प्रोडक्शन हाउस हैं। हालाँकि, उनका विज़न अब कुछ अलग ही हैं। संदीप जी अपने एक्सपीरियंस और नॉलेज को लोगों के साथ फ्री में दिलखोल कर शेयर कर रहे हैं। संदीप जी खुद एक काफी सक्सेसफुल एंटरप्रेन्योर हैं, उनकी एक ये भी चाहत हैं कि इंडिया में ज्यादा से ज्यादा लीडर पैदा हो। इसलिए वो बीच-बीच में बिज़नेस के बहुत सारे कंटेंट देते रहते हैं। इस पोस्ट में हम आपको संदीप जी के द्वारा बताए गए 10 बिज़नेस आईडिया [ 10 business idea start with no money by sandeep mahaswari ] के बारे में बताएँगे। उनके द्वारा बताए आईडिया के ऊपर बहुत कम लागत 10-20 हज़ार में बिज़नेस स्टार्ट करके इसको काफी बड़े लेवल पर लेके जाया जा सकता हैं।
घर लोगों की मुख्य जरूरतों के अंदर आते हैं। सबको अपना घर साफ़ – सुथरा चाहिए। ऐसे में बिज़नेस करने के लिए ये एक बहुत बड़ा इंडस्ट्री हैं। मार्केट पर बहुत सारे पेस्ट कण्ट्रोल की एजेंसी होती हैं। जो लोगों की घर की सफाई करते हैं। बहुत सारे लोगों को इस प्रकार के एजेंसी अच्छा रिजल्ट नहीं दे पाते। घर में कीड़े-मकोड़े रह ही जाते हैं। इसी प्रॉब्लम का बेहतर समाधान देकर आप बिज़नेस कर सकते हैं। 

शुरू कैसे करें 

ये  काम बहुत मुश्किल नहीं हैं। बस आपको थोड़ा रिसर्च करना पड़ेगा। मार्केट पर बहुत सारे मशीन और केमिकल आते हैं। सबसे पहले आपको इन केमिकल और मशीन पर ही थोड़ा पैसा इन्वेस्ट करना पड़ेगा। आप इन साबको खरीदके सबसे पहले अपने घर पर ही एक्सपेरिमेंट करें। उसके बाद आप इसे अपने दोस्त के घर पर कर सकते हो। जब आपको विश्वास हो जाता हैं,  आप अपने रिलेटिव या फैमिली सर्कल में बताए कि आप उनके घर को फ्री में साफ़ कर देंगे। इसमें से कुछ लोग मान जाएगा, हो सकता हैं कोई आपकी मेहनत देखकर आपके हाथ में कुछ पैसा भी थमा दें।अगर उनलोगो को आपका काम पसंद आएगा, उसमे से कुछ लोग आगे उनके जान पहचान वालों को रेकमंड करेगा। आपकी बिज़नेस वर्ड ऑफ़ माउथ बढ़ने लगेगा। तब आप अपने लिए एक प्राइस डिसाइड कर लेना। 

बिज़नेस को बड़ा कैसे करें

आपको शुरू से ही बड़ा सोच रखना हैं। इसके लिए आप अपने बिज़नेस का एक बढ़िया सा नाम सोच ले, जो पहले से एक्सिस्ट न करता हो और याद करना काफी आसान हो। वैसे तो आप लोकल में आपका बिज़नेस वर्ड ऑफ माउथ ही फ़ैल जाएगा। आप अपने साथ अपने किसी दोस्त को भी ले सकते हो। जब आपका काम बढ़ने लगता हैं , तब आपको एक टीम बनाना पड़ेगा। इस प्रकार से अगर आपके कुछ लॉयल क्लाइंट बन जाता हैं, तो उससे आपको हर महीने बिज़नेस मिलेगा। क्योकि ऐसा तो नहीं हो सकता कि एकबार घर साफ करने से ये दुबारा गन्दा नहीं होगा।
जब आपका अच्छा खासा टीम बन जाता हैं और बिज़नेस ठीक से चलने लगता हैं, तब आप इसे ऑनलाइन मार्केटिंग करके पूरे देश में कर सकते हो। 
  • Property Dealing Business start with no money

रियल एस्टेट एक बहुत ज्यादा प्रॉफिट वाला इंडस्ट्री हैं। बहुत सारे प्रॉपर्टी डीलर ऑफलाइन में अपना काम करते हैं। आजकल जितने भी लोग नए घर लेने की सोचते हैं, वो सबसे पहले ऑनलाइन ही ढूंढ़ते हैं। आप इसका ही फायदा उठा सकते हो।

शुरू कैसे करें

आपके आस-पास कोई ऐसा जरूर होगा, जो प्रॉपर्टी डीलिंग का काम करते हैं। आप सबसे पहले उनसे कनेक्शन बनाए, उसके पास और बहुत सारे लोगों का कनेक्शन होगा। जो उसी की तरह काम करते होंगे। उसके बाद आप एक फेसबुक और इंस्टाग्राम पेज बना सकते हैं और वहाँ पर ऑफलाइन करने वालो के पास जो भी डिटेल्स हैं उसे अपलोड करके फेसबुक ऐड चला सकते हो। वहा से अगर आपको कुछ लीड मिल जाता हैं और आपके द्वारा 5 लाख  का भी एक प्रॉपर्टी सेल होता हैं, आपको उसका सिर्फ  2% ही मिलता हैं, तो भी आप 10000 रूपए कमा लोगे। वैसे प्रॉपर्टी की कीमत इससे बहुत ज्यादा ही होता हैं। आपके लिए उसका 1 – 2 % ही बहुत ज्यादा हैं। 

इस काम को बड़े लेवल पर करने के लिए आप एक वेबसाइट बना सकते हो। आज के समय में वेबसाइट बनाना बच्चो का खेल हो गया हैं। आप भी एक वेबसाइट बनाकरके, आपके पास जितने भी प्रॉपर्टी लिस्ट हैं उसे लिस्ट कर सकते हो। फिर आप गूगल ऐड चलाके लोगों जियोग्राफिक और डेमोग्राफिक तरीके से टारगेट करके लीड जेनेरेट कर सकते हो। इसप्रकार से आप अपने बिज़नेस को स्केल कर सकते हैं। 

 

  • Alternative Medicine Business start with no money

बिज़नेस करने के लिए चाहिए एक प्रॉब्लम। आज के समय में लोग हर काम को बैठकर ही करते हैं। ऐसे हेल्थ से रिलेटेड काफी सारे प्रॉब्लम लोगों के शरीर में दिखाई  रहे हैं। अगर आप इसप्रकार के कामो में इंट्रेस्ट रखते हो, तो यही पर काफी बढ़िया बिज़नेस बना सकते हो। दुनिया में बहुत तरह के इलाज के मेथड हैं। जैसा कि आयुर्वेदा, एलोपेथी, होमिओ आदि। इसमें से हर कोई सभी बिमारी का इलाज नहीं कर सकता। जो काम आयुर्वेदा के जरिये संभव हैं, उसे एलोपेथी ठीक नहीं कर सकता।  ठीक उसी तरह आयुर्वेदा भी कुछ मामलों में नाकाम रहेगा। इसी तरह का एक मेथड हैं अल्टरनेटिव मेडिसिन। इसके द्वारा कुछ ऐसे बीमारियों को जड़ से ठीक किया जा सकता हैं, जिसको एलोपेथी ठीक नहीं कर सकते सिर्फ दवा सकते हैं।
इसके ऊपर बहुत सारे कोर्सेस अवेलेबल हैं। सबसे पहले आप बेसिक नॉलेज को कोर्स करके ही सीख सकते हो। जब आप चीजे समझमें आ जाता हैं, तब इसकी प्रैक्टिस करना स्टार्ट कर दीजिये। फिर आपके घर वाले या फिर किसी जान पहचान वालों को तो कोई ऐसा प्रॉब्लम जरूर होगा, जिसे अल्टरनेटिव मेडिसिन से ठीक किया जा सकता हैं। अगर आप उसकी प्रॉब्लम को ठीक कर देते हो, तो वो आपकी वर्ड ऑफ माउथ काफी ज्यादा प्रचार कर देगा। आपको क्लाइंट मिलने लगेगा। उसके बाद आप खुद का क्लिनिक खोल सकते हैं। इस बिज़नेस को काफी बड़े लेवल तक लेकर जा सकते हैं, क्योकि करोड़ो लोगों को ऐसा प्रॉब्लम हैं, जिसे अल्टरनेटिव मेडिसिन से ठीक किया जा सकता हैं। 
  • Birthday Surprising Business

हर माँ बाप चाहता हैं कि उनका बच्चा खुश रहे। इसके लिए वो हर तरह के मेहनत करने के लिए तैयार रहते हैं। आप अगर यूट्यूब पर सबसे ज्यादा व्यूज वाले  देखोगे, तो इसमें बच्चो के वीडियोस ही होते हैं। ऐसे में बिज़नेस करने के लिए ये एक बहुत बड़ा इंडस्ट्री हैं। हर बच्चे का अपना एक सुपर हीरो होता हैं। ज्यादातर ये कार्टून के कैरेक्टर ही होते हैं। जैसा कि छोटा भीम, डोरेमान आदि। तो आपको बच्चो को उनके बर्थडे पर उनके सुपर हीरो बनकरके खुश करना होगा।
बिज़नेस को स्टार्ट करने के लिए आपको जरुरत होगी
  • सुपर हीरो के कॉस्ट्यूम 
  • बच्चो के लिए बढ़िया गिफ्ट 
  • यूट्यूब चैनल , फेसबुक पेज , इंस्टाग्राम पेज 
  • दो – तीन अच्छा कैमरा वाला फोन 
सबसे पहले आपको अपने बिज़नेस के नाम से एक यूट्यूब चैनल, फेसबुक पेज और इंस्टाग्राम पेज बना लेना हैं। उसके बाद सुपर हीरो के कॉस्ट्यूम और कुछ गिफ्ट के ऊपर थोड़ा पैसा इन्वेस्ट करना पड़ेगा। फिर आपको अपने एरिया के या फिर थोड़े दूर के कुछ बच्चो के बर्थडे के बारे में पता लगाना पड़ेगा।
जैसे ही आपको बच्चे के बर्थडे के बारे में पता चलता हैं, उसको अपने सुपर हीरो के रूप में जाकर विश करना हैं। इसके लिए आपको गिफ्ट को भी क्रिएटिव तरीके से डिज़ाइन करना होगा, ताकि उसे पाकर बच्चे ख़ुशी से पागल हो जाए। 
इस पुरे प्रोसेस का आपको वीडियो भी बनाना पड़ेगा। इसके लिए आप अपने दोस्त का मदद ले सकते हैं। सबके पास स्मार्टफोन होता ही हैं, ऐसे में दो तीन फोन से आप अलग अलग एंगल से काफी बढ़िया तरीके से शूट करवा सकते हैं। इसीतरह से आपको तीन – चार बच्चो के बर्थडे के दिन जाकर विश करना हैं। और उसकी प्रॉपर वीडियो बनाना हैं। वीडियो में आपको कांटेक्ट डिटेल्स देना हैं और ये बताना हैं कि अगर आप अपने बच्चे के बर्थडे के दिन अगर हमसे ये करवाना चाहते हैं तो हमें कांटेक्ट कर सकते हैं। 
आपको उन वीडियोस को यूट्यूब, फेसबुक, इंस्टाग्राम तीनों जगह अपलोड करना हैं। अगर आप वीडियो में सच्ची इमोशन को सही तरीके से दिखा पाते हो, तो आपके वीडियो जरूर चलेगा। शुरआत में आप ऐड भी चला सकते हैं। फिर आपको कोई न कोई तो जरूर कॉन्टेक्ट करेगा। और आपकी बिज़नेस चल पड़ेगा। 

पैसा कैसे मिलेगा 

शुरआत में आप इसे फ्री में ही शुरू करें। फिर भी आप एक डोनेशन रख सकते हैं। लोग अपनी मर्जी से जो देना चाहते हैं, वो आपको दे सकते हैं। फिर जब आपको वीडियो के जरिये लोग आपसे कॉन्टेक्ट करते हैं, अपने लिए एक प्राइस सेट कर सकते हैं। इस तरह के जब आप 20 – 30 वीडियो बना लेते हो और आपके व्यूज, फॉलोवर्स बढ़ने लगते हैं। तब आपके लिए पैसा कमाने के काफी सारे रास्ते खुल जाएंगे। 
  • Digital Marketing business start with no money

आज का जमाना बिलकुल डिजिटल हो रहा है। भविष्य में सबकुछ डिजिटल ही होगा। ऐसे में मार्केटिंग भी आजकल डिजिटल ही हो रहा हैं। हर छोटी बड़ी कंपनी आज के टाइम पर डिजिटल मार्केटिंग के ऊपर ज्यादा जोड़ दे रहा हैं। आपको आज के टाइम में चाहे कोई सा भी बिज़नेस करना हो, आपको डिजिटल मार्केटिंग करना ही पड़ेगा।
अगर आप डिजिटल मार्केटिंग को ठीक से सीख लेते हो, तो इसके मदद सेअलग अलग तरीके से पैसा कमा सकते हो। 
  • Local product E-comerce

आप जहा पर भी रहते हो, वहा का कुछ ऐसे प्रोडक्ट जरूर होंगे, जिसकी पुरे देश की लोगों को जरुरत होगी। हो सकता हैं जो प्रोडक्ट आपके एरिया में जितने कीमत में मिलता हैं, उससे दोगुना या तीन गुना कीमत में दूसरे जगहों में बिकता हैं। आप इसका फयदा उठाकर ही अपना बिज़नेस बना सकते हैं।
इसके लिए आपको जरुरत होगी
  • प्रोडक्ट
लोकल एरिया के कुछ ऐसे प्रोडक्ट को खोजे जिसकी पूरी देश में डिमांड हो। साथ में ऐसे प्रोडक्ट ही ले जो जल्दी खराब न हो और दूर तक कोरियर किया जाए सके। सबसे पहले आप इस तरह के कुछ प्रोडक्ट सप्लायर या फिर मैनुफेक्चरर  से खरीद ले। इसमें आपको 4-5 हजार की खर्चा आएगा।
  • वेबसाइट
फिर आपको जरुरत होगी एक इ-कॉमर्स वेबसाइट। जिसे आप खुद woocommerce या फिर Shopify के मदद से बना सकते हो। हजार – दो हजार रूपए महीने के खर्चे पर आपका साइट बन जाएगा। आपने जो भी प्रोडक्ट ख़रीदा हैं उसको अपने वेबसाइट पर लिस्ट कर दीजिये।
  • मार्केटिंग
अपने वेबसाइट मार्केटिंग करने के लिए आप सबसे पहले फेसबुक ऐड चला सकते हैं। क्युकी ये बाकीओ मुकाबले सस्ता होता हैं। फिर आप गूगल ऐड नहीं चला सकते हो। इसके साथ आप seo और कंटेंट मार्केटिंग जैसे आर्गेनिक मीडिया पर भी ध्यान दे सकते हैं।
  • पैकेजिंग
प्रोडक्ट के साथ साथ पैकेजिंग भी इम्पोर्टेन्ट हैं। और इस बिज़नेस में आप प्रोडक्ट को कूरियर से कस्टमर को डिलीवर करोगे। ऐसे में पैकेजिंग और भी इम्पोर्टेन्ट हैं, क्युकी रास्ते में ये टूट भी सकता हैं। आपको पैकेजिंग के मटेरिएल जैसे बबल रैपर, कार्टून बॉक्स, पॉलीथिन आदि ऑनलाइन भी मिल जाता हैं।
  • डिलीवरी
प्रोडक्ट को कस्टमर तक डिलीवर करने के लिए आपको कूरियर का इस्तेमाल करना पड़ेगा।  इसके लिए आप Shiprocket जैसे प्लेटफार्म का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • Photography Business

फोटोग्राफी भी एक बहुत बड़ा इंडस्ट्री हैं। संदीप माहेश्वरी जी का बिज़नेस भी मुख्य तौर पर फोटोग्राफी का ही हैं। आप भी अगर इंटरेस्ट रखते हो, तो इसमें अपना करियर बना सकते हो।

फोटोग्राफी आप ऑनलाइन भी सीख सकते हैं। इसके ऊपर कोर्स भी हैं, इंटरनेट पर बहुत सारे फ्री कंटेंट भी हैं आप जिधर से साहे सीख सकते हैं। उसकेबाद आपको एक DSLR कैमरा की जरुरत होगी। अगर जो की 15-20 हज़ार में ही मिल जाते हैं। जिससे आप फोटोग्राफी की करियर की शुरआत कर सकते हैं। आपको जितना हो सके प्रैक्टिस करते जाना हैं। 
जैसे ही आपको काम पर विश्वास हो जाता हैं, उसके बाद यहाँ से अलग अलग तरीके से पैसा कमा सकते हो। लोगों के फैमिली में काफी सारे इवेंट होते रहते हैं, जहा पर लोग फोटोग्राफी भी कराते ही हैं। आप उसप्रकार के फोटोग्राफी करके भी पैसा कमा सकते हैं। उसको ही बिज़नेस में तब्दील कर सकते हैं। 
इसके अलावा इंटरनेट पर बहुत सारे स्टॉक फोटो के वेबसाइट हैं, जहा पर लोग फोटो अपलोड कर सकता हैं। अगर वो फोटोग्राफ सेल होता हैं, तो उसका कुछ प्रतिशत अपलोड करने वाले को मिल जाता हैं। संदीप जी के इमेजेज बाजार पर भी ये फीचर हैं। ऐसा काम करके भी बहुत सारे लोग काफी पैसा कमा रहे हैं। इसके अलावा आप खुद का स्टॉक फोटोग्राफ का अपना वेबसाइट भी बना सकते हैं। 
  • Unseen India Village Tour

हर साल इंडिया में विदेश से इंडिया के अलग जगह देखने के लिए बहुत सारे लोग आते हैं। उनलोगों का मुख्य उद्देश्य होता हैं नए नए एक्सपीरियंस लेना। बिज़नेस करने के लिए ये भी एक बहुत बड़ा इंडस्ट्री हैं। लोग इंडिया के फेमस जगहों को देखने के लिए आते हैं। मगर भारत में बहुत सारे ऐसे भी जगह हैं, जो उतना फेमस नहीं हैं, मगर खोबशूरति में कही से कम नहीं हैं।
विदेश लोगो का मुख्य उद्देश्य हैं, एक्सपीरियंस लेना। उनलोगों को अगर इण्डिया के गांव का एक्सपीरियंस दिया जाए, उनमे से ज्यादातर  पागल हो जाएगा। जैसा की गांव के लोकल चूल्हे में खाना बनाके खाना, बैल गाड़ी की सवारी, खेत के मैदान में ट्रेक्टर की सवारी। आप यहाँ पर अलग अलग प्राइस के हिसाब से अलग पैकेज रख सकते हैं। उनलोगो के करेंसी के हिसाब से आप यहाँ पर काफी प्रॉफिट कमा पाओगे। 
हालांकि ये बिज़नेस मॉडल को अंजाम देना इतना आसान नहीं होगा। मगर इंट्रेस्ट रखने वाले लोग जरूर कर पायेगा। 
  • Dropshipping

ड्रॉपशिप्पिंग भी एक काफी बढ़िया ऑनलाइन बिज़नेस मॉडल हैं। इसमें आपको प्रोडक्ट स्टॉक करने की जरुरत नहीं पड़ती। आप कही पर भी बैठके दुनिया के किसी भी कंट्री के ऑडियंस को टारगेट कर सकते हैं। 
ड्रॉपशिप्पिंग करने के लिए आपकी मार्केटिंग स्किल तगड़ी होना पड़ेगा। आपको ऑनलाइन एक स्टोर बनाना पड़ेगा। sophify इसके लिए बेस्ट हैं। 2 हजार रूपए /महीने में आपका स्टोर बन जाएगा। फिर बहुत सारे ड्रॉपशिप्पिंग सप्लाईयर होते हैं। जहा से आप प्रोडक्ट को अपने स्टोर पर लिस्ट कर सकेंगे। जब आपको आर्डर आयेगा वही सप्लाईयर कस्टमर को प्रोडक्ट डिलीवर करेगा। इसमें अगर आपको दो-तीन विनिंग प्रोडक्ट मिल जाता हैं। तो काफी बढ़िया प्रॉफिट कमा पाओगे।
  • Fresh Juice Business

गर्मियों में सबको निम्बू पानी खाना अच्छा लगता हैं। रोडसाइड पर जितने भी नींबूपानी बेचने वाला होता हैं, वो अनप्रोफेशनल होते हैं। इसलिए बहुत लोग वहा से नहीं पीते हैं। ऐसे में आपके लिए ये एक बहुत बढ़िया मौका हैं।
सबसे पहले आपको अपने बिज़नेस का एक बढ़िया सा ब्रांड नाम रखना हैं। फिर आप इसे एकदम कम इन्वेस्टमेंट में किसी पार्क के पास या फिर किसी रोडसाइड पर शुरू करें। बस आपको क्वालिटी के ऊपर ख़ास ध्यान देना हैं। इसके लिए आप मिनरल वाटर का इस्तेमाल कर सकते हैं। जिससे लोगो आपके ऊपर काफी विस्वाश जागेगा और हर कोई इसे पीना पसंद करेगा।
फिर सर्दियों में आप उसी ब्रांड नाम से चाय भी सेल  हैं। ऐसे प्रोडक्ट की जरूरत लोगो की कभी कम नहीं होने वाला। इसी तरह से आप अपने ब्रांड के नाम से अलग अलग जगह पर काफी सारे स्टॉल खोल सकते हैं। बाद में जाकर आप फ्रेंचाइजी मॉडल पर भी अपना बिज़नेस दुसरो को दे सकते हैं।  
  • इसे भी पढ़े 
इंटरनेट क्या हैं 

डिजिटल मार्केटिंग क्या हैं 

Conclusion 

आईडिया का मतलब ये नहीं होता हैं, कि आप इसे ब्लाइंडली फॉलो करने लगे, आईडिया इसलिए होता हैं, ताकि आपको पता चले कि सोचते कैसे हैं। इससे आपका दिमाग खुलेगा, आपकी सोच बड़ी होगी। इसके अलावा बिज़नेस करने के लिए आपको मार्केटिंग आना बहुत जरुरी हैं। मार्केटिंग के जरिए ही आप अपने बिज़नेस को चला सकते हो, बड़ा कर सकते हो। हमने जितने भी बिज़नेस के बारे में बात करी हैं, इसे बहुत ही छोटी सी इन्वेस्टमेंट से शुरू किया जा सकता हैं। 

Leave a Comment