Digitalyodha के एक और नए पोस्ट में आपका स्वागत हैं। आज हम बात करेंगे what is marketed के बारे में। बहुत सारे लोगों को लगता हैं कि बिज़नेस सिर्फ फिजिकल चीजों के ऊपर ही किया जा सकता हैं। पर असल में ऐसा नहीं हैं।
मार्केटर 10 प्रकार के एंटिटीज यानी तत्व या फिर चीजों के ऊपर मार्केटिंग कर सकते हैं। तो बिज़नेस भी 10 प्रकार के एंटिटीज के ऊपर हो सकता हैं। ऐसा भी हो सकता हैं, आप अपने बिज़नेस की सिर्फ प्रोडक्ट की ही मार्केटिंग करते रहे और आपको रिजल्ट न मिले। ऐसे में अगर आप अपने बिज़नेस की सर्विस और एक्सपीरियंस की भी अगर मार्केटिंग करते हो तो हो सकता हैं आपको काफी बढ़िया रिजल्ट मिले। ये पोस्ट आपका दिमाग खोलने का काम करेगा।
Table of Contents
What is Marketed
कौन कौन से चीजों के ऊपर मार्केट हैं और वहाँ मार्केटिंग किया जाता हैं, उसको ही What is Marketed कहते हैं। कुलमिलकर 10 एंटिटीज के ऊपर मार्केटिंग किया जाता हैं। तो चलिए सबको एक – एक करके समझते हैं।
-
Goods
फिजिकल गुड्स का सारे देशों में एक बहुत बड़ा मार्केट हैं। खाने के विभिन्न प्रोडक्ट से लेकर कपड़े, गाड़ी, टीवी, मोबाइल, फ्रिज आदि सभी फिजिकल गुड्स के अंदर आते हैं। इन सबकी काफी मार्केटिंग किया जाता हैं।
-
Services
आप होटल में रहते हो, एरोप्लेन से ट्रेवल करते हो, नाई आपके बाल काटते हैं ये सब सर्विस हैं, यहाँ आपको पैसे के बदले कोई प्रोडक्ट नहीं मिलता। ऐसे बिज़नेस भी अपनी मार्केटिंग करते हैं। कुछ ऐसे भी बिज़नेस होते हैं जहा प्रोडक्ट और सर्विस दोनों इम्पोर्टेन्ट हैं जैसा कि फ़ास्ट-फ़ूड मील। यहाँ प्रोडक्ट के साथ साथ सर्विस भी जरुरी हैं। इसके अलावा ऑनलाइन शॉपिंग साइट पर भी ये अप्लाई होता हैं।
-
Events
आपके घर के आस-पास अगर कोई फंक्शन या फिर स्पोर्ट्स टूर्नामेंट आता हैं, तो आप देखते हैं कि कुछ महीने पहले से ही पोस्टर वगैरा लगाने का काम शुरू हो जाता हैं। वर्ल्ड कप, आईपीएल, ओलिंपिक जैसे इवेंट की भी कंपनी और फैन के आगे काफी मार्केटिंग किया जाता हैं।
-
Experiences
बहुत सारे ऐसे बिज़नेस भी हैं जो आपको सिर्फ एक्सपीरियंस देते हैं। इसमें से आते हैं पैराग्लाइडिंग, हॉट एयर बैलून की सवारी, कैंपिंग आदि। बहुत सारे टूरिस्ट भी इंडिया में तरह तरह के एक्सपीरियंस लेने के लिए घूमने आते हैं।
-
Persons
आज कल लोग पर्सनल ब्रांडिंग के ऊपर काफी ध्यान दे रहे हैं। बहुत सारे आपको यूटूबर देखने को मिलते हैं। इसके अलावा सिंगर, एथलीट, एक्टर आदि भी मार्केटर का हेल्प लेते हैं। ऐसे में पर्सन भी खुद की मार्केटिंग करते हैं।
-
Place
बहुत सारे शहर, राज्य, देश बहुत सारे टूरिस्ट, कंपनी आदि को अपने तरफ आकर्षित करते हैं। ऐसे में जगहों की भी मार्केटिंग किया जाता हैं। आप बहुत सारे ऐसे बिज़नेस की मार्केटिंग देखते हो, जहा आपको किसी देश या फिर प्लेस के बारे में बताया जाता हैं कि आपको वहा क्या – क्या सुविधा मिलता हैं, घूमने के लिए क्या – क्या हैं आदि।
-
Properties
रियल एस्टेट और स्टॉक की क्रय बिक्री होती हैं, इसलिए इसकी मार्केटिंग भी बहुत जरुरी हैं। रियल एस्टेट एजेंट प्रॉपर्टी ओनर या फिर सेलर के लिए काम करते हैं, वे रहने के घर या फिर कमर्शियल घर खरीद या फिर बिक्री करती हैं। इसके अलावा इन्वेस्टमेंट कम्पनी स्टॉक या फिर बांड में क्रय – बिक्री में मदद करती हैं।
-
Organizations
बहुत सारे म्यूजियम, कारपोरेशन यहाँ तक की बहुत सारे नॉन प्रॉफिट संस्था भी अपनी मार्केटिंग करती हैं। बहुत से यूनिवर्सिटी भी अपने लिए CMO हायर करते हैं। इसके अलावा दुनिया के P&G, Uniliver अदि जितने भी बड़े – बड़े आर्गेनाइजेशन हैं, वो भी अपनी मार्केटिंग जरूर करते हैं ताकि पब्लिक के मन में उनका एक बेहतर इमेज बना रहे।
-
Information
इनफार्मेशन की भी बहुत ज्यादा मार्केट होती हैं। जैसा कि स्कूल, बुक्स, रिसर्च एजेंसी आदि इनफार्मेशन देती हैं। ये सबकी भी मार्केटिंग किया जाता हैं। आप अगर कोई कोर्स करते हो, तब भी आपको इन्फोर्मशन ही मिलता हैं।
-
Ideas
मार्केट सभी प्रोडक्ट का कोई एक आईडिया जरूर होता हैं। बहुत सारे सेल्समैन आपको विज़न दिखाके प्रोडक्ट सेल करते हैं। इसके अलावा भी बहुत सारे आईडिया की मार्केटिंग किया जाता हैं जैसा कि धूम्रपान जानलेवा हैं, दवाई भी कड़ाई भी आदि।
Conclusion
तो यहाँ पर मैंने आपको What is Marketed के 10 एंटिटिस के बारे में बता दिया हैं। एक ही बिज़नेस के अंदर आपको कई बार दो तीन एंटिटिस के ऊपर मार्केटिंग करना पड़ता हैं। अगर आपका कोई फिजिकल प्रोडक्ट का बिज़नेस हैं और आप सिर्फ प्रोडक्ट की ही मार्केटिंग करते रहे तो हो सकता हैं कि आपका बिज़नेस उतना न चले पर वही पर अगर आप अपने सर्विस और एक्सपीरियंस की भी मार्केटिंग करते हो तो हो सकता हैं, कि आपका बिज़नेस काफी तेज़ी से चलने लगे।
Core marketing Concepts के सभी चैप्टर – Philip Kotler
CHAPTERS | CONTENTS | LINKS |
1 | What is Marketing | Philip Kotler | Click Here |
2 | What is Marketed – 10 entities | Philip Kotler | Click Here |
3 | Who Markets – Marketer & Prospects | Click Here |
4 | Needs Wants Demand – सबसे महत्वपुर्ण | Click Here |
5 | STP – Segmentation, Targeting, Positioning | Click Here |
6 | Offerings and Brands | Click Here |
7 | Marketing Channels – Communication, Distribution, Service | Click Here |
8 | MEDIA – Paid, Owned, Earned | Click Here |
9 | Customer Value & Satisfaction | Click Here |
10 | Supply Chain क्या हैं | Click Here |
11 | Impression and Engagement | Click Here |
12 | Marketing Environment – Broad & Task environment | Click Here |
13 | What is competition in Business | Click Here |