Offerings and Brands in Hindi

Digitalyodha के मार्केटिंग सीरीज के एक और नए और शानदार पोस्ट में आपका स्वागत हैं। आज के इस पोस्ट के जरिए आपको ये समझाने आया हूँ कि बिज़नेस या फिर मार्केटिंग के अंदर Offerings and Brands क्या होता हैं। मन लगाकर अगर आप इसको पढ़ते हो तो आपको सबकुछ एकदम अच्छे से समझमें आएगा। मैं आपको हर एक बात एकदम सिंपल में और एक्साम्पल के साथ समझाने वाला हूँ। तो चलिए समझना शुरू करते हैं।

 

Offerings and Brands क्या हैं

इन दोनों चीजों को हम अलग – अलग करके समझेंगे। सबसे पहले Offerings के बारे में बात करते हैं।

 

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  • What is Offerings [ offerings क्या हैं? ]

कम्पनिया जो होते हैं, वो कस्टमर की Needs यानि जरूरतों को कस्टमर के आगे Value proposition यानी मूल्य प्रस्ताव रखके पूरा करते हैं। ये जो Value Proposition हैं, ये बेनिफिट की एक सेट होता हैं। ये सेट product, service, information और experience का combination हो सकता हैं। इसी चीज को कहा जाता हैं Offerings.

आपको अच्छे से समझमें नहीं आया होगा, चलिए मैं आपको एक्साम्प्ले देकर अच्छे से बताता हूँ। मान लीजिए आपका चप्पल टूट गया, अब आपको नया चप्पल चाहिए। तो यहाँ पर चप्पल हो गयी आपकी Need. अब आप मार्केट पर नया चप्पल खरीदने के लिए गए। मार्केट में आपको बहुत सारा चप्पल दिखा, ये सब ही Offerings हैं। क्युकी चप्पल से आपको वैल्यू मिलेगी, आपको बेनिफिट मिलेगी। आपको चलने में मदद करेगा।

इसतरह से मार्केट पर जितने भी प्रोडक्ट या फिर सर्विस हैं, वो सारे ही Offerings हैं। क्युकी सभी प्रोडक्ट या सर्विस अलग – अलग लोगो को अलग टाइम पर बेनिफिट देता हैं। हो सकता हैं आपको चप्पल अभी बेनिफिट दे रहा हैं, और उसी टाइम पर आपके दोस्त को जुटे बेनिफिट दे रहा हैं।

 

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  • What is Brands [ Brands क्या हैं? ]

आपने ऑफरिंग्स को तो समझ लिया। अब हमलोग बात करते हैं Brands के बारे में। इसका सिंपल डेफिनेशन हैं-  A Brand is an offering from a known source. देखिये आपको ऑफर तो कोई भी कर सकता हैं। मगर आप लेते उन्ही से हो जिसपर आप भरोसा करते हो।

 

चलिए इसको भी चप्पल वाला एक्साम्प्ल लेकर अच्छे से समझते हैं। आप जब मार्केट पर गए थे तब आपके आगे ढेरों चप्पल थे। लेकिन क्या आप उसमे से कोई सा भी खरीद लोगे? नहीं _ आप उसी कंपनी का लोगे जिसके बारे में आपको पहले से पता हैं। यही होता हैं ब्रांड।

 

उसकेबाद अगर अमेरिकन मार्केटिंग एसोसिएशन के हिसाब से अगर ब्रांड का डेफिनेशन देखें। तो वो कुछ इस प्रकार से हैं – A brand  is a name, term, design, symbol or any other feature that identifies one seller’s goods or service as distinct from those of other sellers._ इसका अर्थ यह हैं कि Brand एक नाम, कोई पारिभाषिक शब्द, डिज़ाइन, चिन्ह या फिर कोई और फीचर भी हो सकता हैं। जिसके जरिये सेलर्स की Goods या फिर Services को पहचाना जाता हैं और यही चीज उसको दूसरों से अलग बनाती हैं।

 

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Conclusion

इस पोस्ट के जरिये आज हमने ये जाना कि marketing की भाषा में जो offerings and brands कहा जाता हैं। उसका सिंपल में अर्थ क्या हैं। उम्मीद करता हूँ कि आपको सबकुछ अच्छे से समझमे आया होगा। अभी भी आपके मन कोई सवाल या सुझाव हैं, तो नीचे कमेंट करके जरूर बताना।

 

Core marketing Concepts के सभी चैप्टर – Philip Kotler

CHAPTERS CONTENTS LINKS
1 What is Marketing | Philip Kotler Click Here
2 What is Marketed – 10 entities | Philip Kotler Click Here
3 Who Markets – Marketer & Prospects Click Here
4 Needs Wants Demand – सबसे महत्वपुर्ण Click Here
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