Fevicol Case Study: कैसे बना Pidilite कंपनी के Fevicol हर घर का Brand?

क्या आपने कभी दूकान में जाकर ये बोला हैं ? भाई साहब एक Epoxy Compound देना… याद हैं?  शायद कभी नहीं। लेकिन आपने ये ज़रूर बोला होगा भाई साहब एक M-Seal देना।

या फिर आपने कभी ये बोला हैं ? भाई साहब एक Synthetic Resin देना… शायद कभी नहीं !  मगर आपने ये ज़रूर बोला हैं_ एक Fevicol देना ज़रा।

Fevicol Case Study in Hindi

Digital Yoda के एक शानदार पोस्ट में आपका स्वागत हैं। आज के इस पोस्ट में  Complete Fevicol Case Study लेकर आया हूँ।

Founder Of Pidilite: BK Parekh

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BK Parekh – जिनका पूरा नाम था बलवंतरॉय कल्यानजी पारेख। बलवंत जी का जन्म 1925 में गुजरात के भावनगर डिस्ट्रिक्ट के महुवा में हुआ था।

पारेख जी ने अपनी स्कूली शिक्षा महुवा से ही पूरा किया और फिर मुंबई के Government Law College से Law की डिग्री लिया। बलवंत जी के पास लॉ की डिग्री तो था मगर उन्होंने कभी लॉ की प्रैक्टिस नहीं किया। उन्होंने मुंबई के एक Dyeing and Printing press में काम करने लगें।

फिर उन्होंने अपना जॉब चेंज किया और एक लकड़ी कारोबारी के ऑफिस में peon के रूप में काम करने लगे। जहा वो अपने वाइफ के साथ एक वेअरहाउस में रहा करता था।

उसके बाद बलवंत जी ने एक इन्वेस्टर की मदद से खुद का Importing का बिज़नेस चालू कर दिया। western countries से साइकिल, पेपर डाइज  जैसे चीज इम्पोर्ट करके वो इण्डिया में सेल करते थे। फिर बलवंत जी अपने वाइफ, बेटे, और भाई के साथ मुंबई में एक फ्लैट में रहने लगे।

पारेख जी ने एकबार फिर अपने करियर में स्विच मारा। इसबार उन्होंने एक जर्मन कंपनी होचेस्ट को प्रतिनिधित्व करने वाले जर्मन फर्म fedco के साथ 50% भागीदारी में शामिल हुआ।

होचेस्ट के मैनेजिंग डायरेक्टर के बुलावा आने पर 1954 में बलवंत जी एक महीनें के लिए जर्मनी चले गए। फिर होचेस्ट के मैनेजिंग डायरेक्टर के मृत्यु के बाद कंपनी ने डायरेक्ट बिज़नेस करने का फ़ैसला किया।

Overview Of the Fevicol and Pidilite Industries: फेविकोल और पिडिलाइट की शुरआत कैसे हुआ ?

1954 में बलवंत जी ने अपने भाई सुशील के साथ मिलकर Jecob Circle Mumbai में Industrial Camical और colour menufacturing का काम चालू कर दिया। जिसका नाम उन्होंने Parekh Dichem Industries रखा था।

फिर बलवंत जी ने जर्मन फर्म fedco से स्टॉक खरीदना शुरू कर दिया। और वहा से glue बनाना शुरू कर दिया। इसका नाम उन्होंने Fevicol रखा। जो जर्मन word “COL” से inspired थे। इसका मतलब चीजों को जोड़ना हैं। और जर्मन कंपनी Movicol नाम से प्रोडक्ट बना रही थी।

बलवंत जी के छोटे भाई नरेंद्र पारेख ने अमेरिका में पढ़ाई पुरे करने के बाद आकर उनलोगों का बिज़नेस ज्वाइन कर लिया। 1959 में कंपनी का नाम बदलकर Pidilite Industries Ltd. कर दिया गया।

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Fevicol की पैरेंट कंपनी हैं pidilite. इसकी स्थापना 1959 में हुआ था। शुरआत से कंपनी को लेकर बलवंत जी की विज़न क्लियर था, कि आने वाले कुछ decades के अंदर कंपनी बहुत सारे नए प्रोडक्ट्स को introduce करेगी और बहुत सारे strong brand बनाएगा। और सचमें आज fevicol हर घर का ब्रांड बन चूका हैं। pidilite कंपनी के अंदर 34 brands आते हैं।

 

History Of the Fevicol Brand: एक फॉर्मूला से बना फेविकॉल ब्रांड

1954 में इंडिया में synthetic glue को कोई नहीं जानता था। Carpenters लोग wood चिपकाने के लिए animal Fat से बनने वाले glue का इस्तेमाल करते थे। बलवंत जी ने जो फार्मूला बनाया, सबसे पहले उन्होंने उसे लेजाकर Carpenters को approach किया।

animal fat से बनने वाले glue के साथ काम करना काफ़ी मुश्किल था। क्युकी उसे पहले उबालना पड़ता था। फिर बहुत समय बाद जाकर वो ready to use बनता था। बलवंत जी का फार्मूला carpenters को काफी ज्यादा पसंद आया। इससे उनलोगों बेहतर जोड़ मिला और समय में भी बचत होने लगा।

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फिर इस फॉर्मूले को Fevicol के नाम से branding किया गया। और देशभर के कारपेंटर्स के साथ काम किया गया। सभी ने इसे आसानी से accept कर लिया।

लेकिन इसको इस्तेमाल करने वाले जो कस्टमर थे, वे लोग प्रोडक्ट के superior benefits को लेकर उतना aware नहीं थे। इसलिए brand का पहचान बढ़ाने लिए एक logo डिज़ाइन किया गया। बहुत राउंड तक चले डिसकशन के बाद जो फेविकोल का logo बना उसमें – विपरीत दिशा में खड़े दो हाथियों को wood के एक plank को खीचंता हुआ दिखाया गया हैं।

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India में ज़्यादातर फर्नीचर custom built ही होते हैं। इसलिए wood चिपकाने वाले fevicol adhesive के success में carpenters कम्युनिटी critical role अदा कर रहे थे। इस वजह से carpenters कम्युनिटी को support करने के लिए सन 1980 में fevicraft नाम से quarterly हिसाब से एक 4 पेज वाला Black and White डिज़ाइन बुक लॉन्च किया गया। और इसको सभी carpenters को दे दिया। इसमें बहुत सारे डिज़ाइन वाले फर्नीचर के पिक्चर मौज़ूद थे। carpenters इसे अपने क्लाइंट्स को दिखा सकते थे।

1985 में Book का colour version लॉन्च किया गया। सन 1989 में Hardbound Fevicol Furniture book और बेहतर डिज़ाइन के साथ बनाया गया। और इसबार इसे carpenters को सेल किया गया।

Focus On Core Benefit: फेविकॉल ने सबका फ़ायदा कराया

fevicol ने starting से ही सबसे बेहतर प्रोडक्ट ऑफर करके सबका भरोसा जीत लिया। पहले जहा carpenters को animal fat वाले glue का इस्तेमाल करने के लिए कड़ी मशक्क़त करनी पड़ती थी।

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फिर fevicol के आने के बाद उनलोगों का काम एकदम आसान हो गया। बेहतर क्वालिटी की वजह से दुकानदारों के पास से भी फेविकोल जल्दी और ज़्यादा बिकने लगे। मज़बूत जोड़ की वज़ह से End user को भी बेहतर फर्नीचर मिला। इसी तरह प्रोडक्ट क्वालिटी की वज़ह से फेविकोल सबकी नज़रों में – Best Adhesive बन गया।

Understanding the pulse of customer: कस्टमर के नब्ज़ को अच्छी तरीक़े से समझा

Fevicol ने कस्टमर के नब्ज़ को काफ़ी अच्छी तरीक़े से समझा। फेविकॉल ने सबसे आसानी से इस्तेमाल में आने वाला सबसे मज़बूत जोड़ प्रोवाइड किया। इसने craftsman को हमेशा सबसे बेहतर वैल्यू ऑफर किया। और लगातार नए-नए प्रोडक्ट्स introduce करते गए। फेविकोल की लॉयल्टी इस बात से पता चलता हैं कि _ एक बार मुंबई के एक कांट्रेक्टर ये कहा था कि – मैं पिछले 25 सालों से फेविकोल का लॉयल कस्टमर हूँ।

कंपनी ने जब भी कोई नयी प्रोडक्ट को introduce करता था। अपने salesforce के जरिए craftsman और carpanters को इसके बारें में अच्छे से educate करते थे। ताकि वे इसको सही ढंग से इस्तेमाल करें और इससे उनको बेहतर रिजल्ट मिले।

कंपनी ने अलग अलग कस्टमर के जरूरतों को समझके fevicol को 50 ग्राम से लेकर 200 kg तक अलग-अलग पैकेट में मार्केट पर अवेलेबल करवाया।

  • 1, 2, 5 kg वाले पैकेट household यूज़ के लिए।
  • 10, 20, 50 जैसे पैकेट इंडस्ट्रीयल यूज़ के लिए।

Inroad into the Stationery and craft segment: छोटे उम्र से लोगों को फेविकॉल की मज़बूती का एहसास कराना

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Fevicol ने Brand Equity को strong करने के लिए stationery segment पर भी प्रवेश किया और MR Fevicol के नाम से इसे लॉंच कर दिया। जिसे स्टेशनरी शॉप में सेल किया जाता हैं। बच्चे इसे अपने प्रोजेक्ट्स बनाने में चीजों को चिपकाने के लिए इस्तेमाल करते हैं। नार्मल हाउसहोल्ड यूज़ के लिए भी जैसे पेपर, वुड, प्लाईवुड  आदि चिपकाने के लिए लोग इसका इस्तेमाल करते हैं।

Strengthening Customer Relationship: फेविकॉल चैंपियंस क्लब

Customer Relationship को Strengthening करने के लिए Pidilite Industries ने  एक यूनिक इनिशिएटिव लेते हुए 2002 में FCC यानि Fevicol Champions Club का निर्माण किया। काफी छोटे लेवल पर शुरू हुआ ये movement साल दर साल काफ़ी बढ़ता गया।

इसके अंदर carpenters के लिए बहुत सारे Skill-Enhanching Program आयोजित किया जाता हैं। साथ में बहुत सारे इवेंट भी सेलिब्रेट करते आये हैं। इसके अंदर प्रमुख हैं “Sramdaaan Divas” जिसके अंदर 2016  में 45,100 Contractor ने Participate किया था।

इसतरह Fevicol Champions Club ने carpenters को एक प्लेटफॉर्म provide करके काफी ज्यादा empower कर दिया और उनलोगों को काम के अंदर बहुत ज्यादा ग्रोथ भी दिया।

Packaging Innovation: बढ़िया logo और शानदार कंटेनर

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2002 में pidilite ने फेविकोल के पैकेजिंग में थोड़ा बदलाव करने का फैसला किया। और logo को थोड़ा बेहतर loook देते हुए अपग्रेड किया। कंटेनर को दिखने में पहले से अच्छा और उठाने में आसान तरीके से डिज़ाइन किया।

Price and Distribution: देश के कोणे-कोणे तक पहुँच !

प्रोडक्ट की क्वालिटी और इमेज के हिसाब से मार्केट में प्रोडक्ट की प्रीमियम प्राइस रखा जाता हैं। इससे ब्रांड को मार्केट में खुद को प्रीमियम ब्रांड के हिसाब से positioning करने में मदद मिलता हैं।

Fevicol ने B2B,  B2C दोनों मार्केट में अपना पकड़ मज़बूत बनाने के लिए “Rurban Division” का गठन किया। और Rural, semi-urban एरिया के मॉर्केट को कैप्चर करने को देखा। Adhesive का मार्केट काफ़ी ज़्यादा Wide-spred हैं। रूरल एरिया के मार्केट में घुसने के कारण फेविकॉल का मार्केट काफ़ी बड़ा हो गया। और इससे कंपनी को अपनी रेवेन्यू में काफी ज़्यादा बढ़ौतरी देखने को मिला।

Fevicol का डिस्ट्रीब्यूशन चैनल भी काफी स्ट्रांग था। Manufacturing Plant में प्रोडक्ट बनता था, फिर उसे Carrying and Forwarding agent को Dispatch कर दिया जाता था। फिर देशभर के कई डिस्ट्रीब्यूटर को माल डिस्ट्रीब्यूट कर दिया जाता था। जहा से रिटेलर्स तक आसानी माल पहुँच जाता था।

Sales Person Selection and training

Pidilite कंपनी ने अपने Sales Persons को सेल्फ – मोटिवेशन के हिसाब से सेलेक्ट किया। और उनलोगों को ऐसे Train किया गया, ताकि वे लोग Fevicol को सेल करते समय कस्टमर को प्राउड फील कराए। Sales persons को हमेशा encouraged किया गया कि वो कस्टमर के सभी प्रॉब्लम को ले और उसे कस्टमर के favor में solve करें।

International Presence: भारत का फेविकोल विश्व में कर रहे हैं कमाल

pidilite कंपनी का विश्व के 14 कन्ट्रीज में अपना Presence हैं। Bangladesh, Egypt और Sri Lanka के अंदर कंपनी का मैन्युफैक्चरिंग फैसिलिटीज़ भी हैं।

Integrated Marketing: दिल को छू जाने वाले फेविकोल के बेहतरीन ऐड

Fevicol के मार्केटिंग कम्युनिकेशन के अंदर ज्यादातर किसी Celebraty को Role Pay करते हुए नहीं देखने को मिलता हैं। मगर फिर भी Fevicol के आजतक जितने भी ऐड Launch हुए हैं, वो सब हिट हैं। उसे बार-बार देखने को मन करता हैं।

Fevicol ने हमेशा से ही अपने ऐड के जरिये आम लोगों के सोच को काफ़ी बेहतर तरीक़े से दिखया हैं। इसके बदौलत वो अपने टारगेट ऑडियंस के साथ काफ़ी बेहतर तरीके से कम्यूनिकेट कर पाया हैं।

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Fevicol के कुछ Mindblowing ऐड के Example हैं –

  • दम लगाके हईशा !
  • वही मज़बूत जोड़ पानी में भी !

इसके अलावा बॉलीवुड मूवी दबंग 2 के एक गाने के अंदर भी फेविकॉल का नाम उल्लेख किया गया था। जिसने ब्रांड को काफ़ी मज़बूती प्रदान किया।

Segmentation Targeting Positioning

Business के अंदर सक्सेसफुल होने का फार्मूला हैं – Customer के Needs को समझके उसके आधार पर प्रोडक्ट बनाना। pidilite कंपनी ने अपने हर प्रोडक्ट के साथ इस चीज़ को बखूबी निभाया हैं।

  • Pidilite ने R&D करके फेविकॉल का एक brand extension निकाला Fevicol Marine. जो Wood, Plywood, Kitchen Appliances आदि को वॉटरप्रूफ बॉन्डिंग प्रोवाइड करती हैं।
  • Fevicol SpeedX: जो 2 घंटे के अंदर मज़बूत strenght देकर प्रोडक्टिविटी काफ़ी ज़्यादा बढ़ाने का काम किया हैं।

इस तरह कंपनी ने कंस्यूमर के बदलते हुए पसंद को पहचानते हुए नए-नए प्रोडक्ट develop करते गए और मार्केट में अपनी पकड़ मजबूत करने के साथ साथ पॉपुलैरिटी भी gained करते गए।

Conclusion

इस पोस्ट के जरिये हमने आपको Fevicol Case Study दिया हैं। कैसे बलवंत जी ने अपने करियर की शुरआत किया था? फिर जाकर उन्होंने क्लियर विज़न के साथ Pidilite Industries Ltd. का स्थापना किया और इसके अंदर 34 Strong brand बनाया। और fevicol हर घर का एक ब्रांड बन चूका हैं।

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