Holistic Marketing Concept- 4 parts in Hindi

The Holistic marketing concept is based on the development, design, and implementation of marketing programs, processes, and activities that recognize their breadth and interdependencies.

Holistic marketing का concept किसी Company & organization & Marketing program, process, activities को develop, design implementation के ऊपर निर्भर होती हैं। यानी ये सबकुछ को ही अपने अंदर लेकर चलते हैं। ये Concept मानते हैं कि marketing के अंदर सबकुछ matter करते हैं।

Holistic marketing के अंदर Relationship Marketing, Integrated Marketing, Internal Marketing और Performance marketing आते हैं।

आईए इनको एक-एक करके समझते हैं।

Relationship marketing

एक कंपनी के Sucesss Factor के अंदर जो भी लोग Directly और Indirectly जुड़े होते हैं, उन लोगों के बीच Relationship maintain करके रखना ही Relationship Marketing का  goal होता हैं। 

इसके अंदर 4 key constituents होते हैं। customer, employees, partners, और Financial Community.

Company के Marketers को इन सभी के बीच अच्छे से balance बनाये रखने के लिए सबके Needs, Goals और Desires को अच्छे से समझना होता हैं। और उसे पूरा करना होता हैं।

कई बार company, कुछ Indivisual customer के साथ Relationship बनाए रखने के लिए उनके Need के हिसाब से Separate Offering, Service या message design कर देते हैं।

Marketing को skillfully conduct करने के लिए Company न सिर्फ़ CRM ( Customer Relationship Management) पर भी ध्यान देते हैं। बल्कि PRM( Partner Relationship Management) पर भी ध्यान देते हैं। यानी उनके Supplier, Distributer.

Integrated Marketing

इसका मतलब Marketing के 4 P’s को Integrate करके चलना होता है। यानी आपको अपने Product के हिसाब से ही उसका price, promotion और distribution करना होता है। मान लेते हैं आपने कोई एक product बना लिया एक ऐसा pen जिससे अंधेरे में भी लिख सकते हो यानी उसमें Light लगा हुआ है। 990 रूपए price रखकर Free shipping बोलके उसका आपने Promotion कर दिया। आपको अब उसे Customer तक D2c Model के तहत ही पहुँचाना होगा।

इसके अलावा आपका जो Communication Massage हैं, वो सब जगह पर same होना चाहिए, यानी ऐसा नहीं होना चाहिए कि Facebook पर आप अलग ad, और google पर अलग ad चला रहे हो same product का।

Product के अलावा और किसका बिज़नेस किया जाता हैं!

Internal marketing

इसका काम होता है employees को Hire करना, उन्हें Training provide करना और उन्हें Motivate करना। जिससे कंपनी, अपने कस्टमर को सही से Serve कर सके।

Marketing तभी successfull होती है, जब company के सभी Department मिलकरके कस्टमर के Goal को achive करने के ऊपर  काम करते हैं। इसके अंदर comapany के Marketing department, Senior management और बाकी सभी department Responsible होते हैं।

For example आप एक इलेक्ट्रिकल स्कूटर बनाने की Company खोलते हो। आपकी कंपनी तभी सफल हो सकती हैं जब आपके engineers सही Product design करेगा, Finance department सही amount पे Fund लेकर आएगा | Suppliers सही Equepment Supply करेगा, और accounting वाले सही से Profitability को Mesuare करेगा।

Raft Motors की EV Scooter देती हैं 480 KM की माइलेज 

Perfommame marketing

holistic marketing, internal, integrated, performance,

जैसा कि हमें नाम से ही पता चलता हैं, इसके अंदर performance को देखा जाता हैं।

हालांकि company सिर्फ अपने Sales Revenue को ही ध्यान में नहीं रखता बल्कि Brand equity, Environment पर असर legal यानी सरकार के rules, Social यानी समाज पर क्या असर पड़ रहा हैं, Ethics इन सबको भी measure करके चलते हैं।

आज कल कंपनी अपने Campaing के जरिए सिर्फ sales को बढ़ाने पर ध्यान नहीं देते, बल्कि और कई सारे Factors के ऊपर नजर रखकर चलते हैं।

Leave a Comment