what is Impression and Engagement in marketing | philip kotler

Digitalyodha के एक और नए पोस्ट में आपका स्वागत हैं। हम आपको लगातार मार्केटिंग के ऊपर एकदम सिंपल हिंदी भाषा में इनफार्मेशन दे रहे हैं। आज भी आपके लिए एक बहुत बढ़िया और इम्पोर्टेन्ट टॉपिक लेकरके आया हूँ। अपने बिज़नेस को आगे बढ़ाने के लिए आपको मार्केटिंग की सही समझ होना बहुत जरुरी हैं। आज का हमारा टॉपिक आपको सिंपल लग सकता हैं, मगर बिज़नेस करने के लिए इसको समझना बहुत जरुरी हैं। तो आप एक लंबा सास ले और अपना पूरा फोकस इस पोस्ट पर ले आइए। तैयार हो जाइए Core Marketing Concepts के Empression and Engagement टॉपिक को समझने के लिए।

 

Impressions and Engagement क्या हैं

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कंपनी या फिर मार्केटर्स Customer को अपने प्रोडक्ट या फिर सर्विसेज के बारें में बताने के लिए विभिन्न प्रकार से Communication करने का प्रयास करते हैं। ये Communication प्रयास जितने कस्टमर आगे दिखया जाता हैं, या फिर जितनी बार दिखया जाता हैं उसी को Impressions कहा जाता हैं।

कस्टमर अगर कंपनी के द्वारा चलाए गए इन कम्युनिकेशन प्रयासों में शामिल हो जाता हैं, यानि कि वो उस चीज में अपना इंटरेस्ट दिखाता हैं। तो उसी को Engagement कहा जाता हैं।

 

 

तो चलिए अब हम इन दोनों को अलग-अलग करके एक्साम्प्ल के साथ अच्छे से समझते हैं।

 

Impressions क्या हैं

Impressions का सिंपल मतलब हैं – Impression, which occurs when consumers view a communication. यानी कि कंपनी या फिर मार्केटर्स के द्वारा जो Communication का प्रयास किया जाता हैं, अगर उसे कस्टमर देखता हैं वही Impression हैं।

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आप इसे यूट्यूब या फिर इंस्टाग्राम से भी समझ सकते हैं। इसके पीछे जो एनालिटिक्स होते हैं, जहा से आप पूरी रिपोर्ट देख सकते हैं। वहा पर आप साफ़ साफ़ अपने हर एक वीडियो या पोस्ट का Impression देख सकते हैं। जिसका मतलब होता हैं आपके वीडियो या फिर पोस्ट को कितनी बार लोगों के सामने दिखया गया।

 

अगर आप अपने बिज़नेस का कोई पोस्टर सड़क के सामने लगा देते हो, तो वहा से आने-जाने वाले बहुत लोगों की नज़र में वो पोस्टर आएंगे। लेकिन वहा पर आप इसे कैलकुलेट नहीं कर सकते कि इसका इम्प्रैशन कितना हैं। अगर एरिया ज्यादा भीड़-भाड़ वाला होगा तो Impression ज्यादा होगा। अगर एरिया ज्यादा भीड़-भाड़ वाला नहीं होगा तो Impression कम होगा।

Engagement क्या हैं

Engagement का सिंपल मतलब हैं – Engagement is the extent of a customer’s attention and active involvement with a communication. यानी कि कंपनी या फिर मार्केटर्स जो कम्युनिकेशन का प्रयास करता हैं अगर उसके साथ कस्टमर Involve हो जाता हैं, पूरी तरह से जुड़ जाता हैं। उसी को इंगेजमेंट कहा जाता हैं।

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जब भी आप youtube ओपन करते हो, तो आपके सामने बहुत सारे वीडियो आता हैं। उसमें से आप ऐसे ही स्क्रोल करते रहते हो। जैसे आपके सामने कोई आपके इंटरेस्ट का वीडियो आ जाता हैं, तुरंत उसे क्लिक करके देखने लगते हो। आपने जो वीडियो को क्लिक करके देखने लगे यही हैं इंगेजमेंट।

कही पर जाते समय भी सड़क के किनारे लगे हुए बहुत सारे पोस्टर आपके सामने आते हैं, ज्यादातर को आप नज़रअंदाज करके ही चलते रहते हो। मगर जैसे ही कोई इंटरेस्टिंग सा पोस्टर आपके सामने आता हैं। आप उसे अच्छे से पढ़ते हो और समझते हो। अगर कोई कांटेक्ट इनफार्मेशन दिया होता हैं, तो आप कॉन्टेक्ट भी करते हो।

 

Conclusion

हमने आज Impression and Engagement को अच्छे से समझने की प्रयास किया हैं। Core marketing concepts के ये एक बहुत छोटा मगर इम्पोर्टेन्ट टॉपिक हैं। किसी भी मार्केटिंग प्लान को अच्छे से एक्सीक्यूट करने के लिए आपको इसका सही समझ होना बहुत जरुरी हैं। मैंने आपको एकदम सिंपल में सबकुछ समझाने की प्रयास किया हैं। आख़िर में अगर  एक लाइन में बताऊ तो मार्केटर्स के द्वारा चलाई गई कम्युनिकेशन को जब कस्टमर देखता हैं ये इम्प्रैशन हैं और जब कस्टमर Communication प्रयास के साथ जुड़ जाता हैं तब वो इंगेजमेंट हैं। उम्मीद करता हूँ आपको सबकुछ अच्छे से समझमें आया होगा। आपके मन में जो भी सवाल या सुझाव हैं कमेंट करके जरूर बताना

 

 

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