IPL Media Rights [ 2023-2027 ] सम्पूर्ण ज्ञान

पहले India में दो चीजें सबसे ज़्यादा बिकता था। Bolywood और Cricket. अब सिर्फ इंडिया तीन चीजें ही सबसे ज्यादा बिकता हैं – क्रिकेट ! क्रिकेट ! और सिर्फ क्रिकेट !

आईपीएल जिसे हम प्यार से इण्डिया का त्यौहार भी कहते हैं। अब यही इंडिया के त्यौहार IPL ने दुनिया में तहलका मचा दिया हैं। per match के वैल्यू के हिसाब से अब आईपीएल दुनिया का दूसरा सबसे valuable स्पोर्ट्स लीग बन चूका हैं। दुनिया के मशहूर स्पोर्ट्स लीग EPL को पीछे छोड़ते हुए अब से IPL का प्रति मैच का मूल्य 100 करोड़ से भी ज्यादा हो गया हैं।

Digitalyodha के आज के इस कमाल के पोस्ट में मैं आपसे New IPL Media rights के बारे में बात करने वाला हूँ।

BCCI Main Revenue Source – IPL Media Rights

 

जैसा कि आप जानते ही हैं, आईपीएल से BCCI का मुख्य revenue source हैं मीडिया राइट्स सेलिंग। जिस चैनल के पास आईपीएल का ब्राडकास्टिंग राइट्स होता हैं, सिर्फ वही आईपीएल के मैचों को Telecast कर सकता हैं।

  • 2008 में जब आईपीएल शुरू हुआ था, तब Sony Pictures Network ने 10 साल के लिए आईपीएल ब्राडकास्टिंग राइट्स 8200 करोड़ में ख़रीदा था।
  • 2018-2022 पाँच साल के लिए Star India ने 16347 करोड़ में आईपीएल का मीडिया राइट्स ख़रीदा था।
  • लेकिन अब कहानी कुछ और ही हैं, इसबार 2023-2027 पाँच साल के लिए आईपीएल का टोटल मीडिया राइट्स 48390.32 करोड़ में बिका हैं। BCCI ने अबकी बार चार पैकेज में मीडिया राइट्स को सेल किये हैं।

 

ipl tv broadcaster,

#Package A ( TV Streaming ) – Star India ने ही टीवी के लिए IPL Media Rights को 23575 करोड़ में ख़रीदा हैं। अगले पाँच साल तक आप स्टार स्पोर्ट्स पर ही आईपीएल के मैच देख पाओगे।

 

ipl digital streamear 2023,

#Package B ( Digital Streaming ) – Viacom 18 Network के आईपीएल डिजिटल स्ट्रीमिंग राइट्स को 20500 करोड़ में पाँच साल के लिए ख़रीदा हैं। अबकी बार आप Hotstar पर नहीं बल्कि Voot App पर आईपीएल के मैचों को लाइव देख पाओगे।

#Package C ( Exclusive Match ) – डिजिटल स्ट्रीमिंग वालो के लिए bcci ने 18 मैचों का एक अलग पैकेज बनाया हैं। जिसमें फाइनल, प्लेऑफ के मैचेस शामिल हैं। Viacom 18 ने ही इसे ख़रीदा हैं। पैकेज A और पैकेज B दोनों को मिलाकरके टोटल 23758 करोड़ में डील किया हैं।

#Package D ( Abroad Streaming ) – इंडिया के बाहर जो भी आईपीएल के मैचों को ब्रॉडकास्ट करना चाहते हैं, उसके लिए BCCI ने पैकेज D रखा हैं। प्रति मैच के लिए 3 करोड़ के हिसाब से ये डील हुआ हैं।

 

IPL per match value calculation

BCCI ने ये announce कर दिया हैं कि अगले पाँच साल में आईपीएल के 410 मैच होने वाले हैं।

IPL Matches, 410 ipl match,  ipl 2023,

  • 2023 – 74 match
  • 2024 – 74 match
  • 2025 – 84 match
  • 2026 – 84 match
  • 2027 – 94 match

इससे हमे यही पता चलता हैं कि दो साल बाद आईपीएल के अंदर नयी टीम की एंट्री होने वाली हैं।

ब्राडकास्टिंग राइट्स के प्राइस के हिसाब से आईपीएल के एक मैच की वैल्यू हो जाता है।

48390.32÷410 = 118 करोड़

जी हाँ, आपने बिलकुल सही पढ़ा। सिर्फ ब्राडकास्टिंग राइट्स रेवेन्यू के हिसाब से ही आईपीएल के एक मैच का वैल्यू  118 करोड़ होने वाला हैं।

 

ब्रॉडकास्टर पैसा कैसे कमाएगा

आपने IPL BUSINESS MODEL वाले पोस्ट से ये अच्छी तरीक़े से समझ लिया था कि ब्रॉडकास्टर IPL Match telecast करते समय एड दिखाकारके पैसा कमाते हैं। पहले Star Sports मैच के दौरान 10 सेकंड का एक एड दिखाने के लिए 14-15 लाख चार्ज करते थे। लेकिन अब ये कहानी बदलने वाला हैं।

Star India ने 410 मैच के लिए BCCI को 23575 करोड़ दिए हैं। इस हिसाब से अगर हम 1 मैच का coast निकालते  हैं, तो ये होता हैं –

23575÷410 = 57.5 करोड़।

 

अगर हम सबकुछ मिला दे तो Star Sports पर 1 मैच 4 घंटे के लिए telecast होता हैं। 1 मैच में 40 ओवर होता हैं। इस हिसाब से 1 ओवर का coast हो जाता हैं –

57.5÷40=1.44करोड़।

 

एक ओवर के बाद चैनल को ऐड दिखाने के लिए लगभग 40 सेकंड का गैप मिलता हैं, फिर नया ओवर शुरू हो जाता हैं। इस हिसाब से एक सेकंड का कोस्ट हो जाता हैं –

14400000÷40=360000/-  तीन लाख साठ हजार।

 

इस हिसाब से 10 सेकंड के एक एड की प्राइस हो जाता हैं –

360000×10=3600000/-

 

अबकी बार स्टारस्पोर्ट्स को 10 second की एक ऐड की कोस्ट पड़ रहा हैं 36 लाख़। इसके ऊपर starsports को प्रॉफिट भी कमाना हैं। अब ये देखने वाली बात होगी कि कंपनियों से 1  ऐड के लिए स्टारस्पोर्ट्स कितना चार्ज करेगा।

 

पैसा कहाँ से आएगा

Well हमने बहुत सारे करोड़ो की बात कर ली – सुनने कितना कूल लगता हैं ! हैं ना। but अब सवाल ये हैं – इतना सारा पैसा आएगा कहाँ से ? इसका जवाब हैं – आपके जेब से। Simple !

जो कम्पनिया ऐड दिखाने के लिए ब्रॉडकास्टर को  इतना सारा पैसा देगा, उसके बदले उसे भी तो पैसा कमाना हैं। कंपनियों के अपने – अपने Products और Services हैं। जिसे सेल करके वो पैसा कमाते हैं।

कंपनी ऐड दिखा रहे आईपीएल देखने वालो को यानी कि हमलोगों को। Ad के जरिए कंपनी अपने प्रोडक्ट और सर्विसेज को हमारे साथ ही कम्यूनिकेट करने की प्रयास करेगा। इसका मतलब हैं end customer हमलोग ही हैं। कंपनी जानता से ही पैसा वसूलने वाले हैं।

वैसे पैसा किसीका भी नहीं होता, ये तो इकॉनमी को चलाने वाला एक tool हैं। ये Value के हिसाब से रोटेट करता रहता हैं। मान लीजिए आपने अपने दोस्त को 10 रूपए देकर उनसे एक पैन ख़रीदा फिर आपके दोस्त ने उसी दस रूपए से एक पैकेट बिस्कुट ख़रीदा। पैन खरीदकर आपको Value मिला, आपके दोस्त को बिस्कुट खरीदकर वैल्यू मिला। वही 10 रूपए ने दोनों जगह काम किया। पैसा इसी तरह से काम करता रहता हैं।

 

Overall इससे हमको यही पता चलता हैं कि महंगाई और भी बढ़ने वाली हैं। कंपनी ऐड में इतना सारा पैसा लगाएगा, तो उसे भी तो अपना coast और profit निकालना हैं। इसका मतलब सिंपल हैं प्रोडक्ट्स की प्राइस में काफी बढ़ोतरी होगी।

कुछ लोग दिमाग लगा रहे थे कि महंगाई घटेगी। तेल की प्राइस कम होगी, पेट्रोल फिर से सस्ता होगा। फिर से पुराने दिन वापस आएंगे। मगर ये एक गलतफ़हमी हैं। आने वाले दिनों में Mobile Recharge, petrol, सब्ज़ी सबकुछ महंगा होने वाला हैं।

इंडिया की इकॉनमी बढ़ने वाली हैं। लोगों की इनकम करने के opportunity भी बढ़ेगी। कंपनी ऐड दिखाकरके जनता की desire को बढ़ाएगा जिससे consumtion बढ़ेगा।

Conclusion

at the end अगर मैं आपसे बताऊ तो आने वाले समय में इंडिया में क्रिकेट का क्रेज बहुत ज़्यादा बढ़ने वाला हैं। और अब से इंडिया में सिर्फ क्रिकेट! क्रिकेट! और क्रिकेट! ही बिकने वाला हैं।

 

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FAQ

  • 2023-2027  IPL Broadcasting Rights कितने में सेल हुआ हैं ?

Ans ⇒ 48390.32 करोड़।

  • Mobile पर आईपीएल कहाँ देखने को मिलेगा ?

Ans ⇒ Voot App पर।

  • आईपीएल की एक मैच की वैल्यू कितना हैं ?

Ans ⇒ 118 करोड़। सिर्फ मीडिया राइट्स के आधार पर।

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