Digitalyodha के मार्केटिंग सीरीज के एक और पोस्ट में आपका हार्दिक स्वागत हैं। आज हम आपको Marketing Channels के बारें में इन्फोर्मेशन देने वालें हैं। आप पोस्ट को मन लगाकर एकदम दिल से Read करना आपको सबकुछ समझमें आएगा क्युकी मैं आपको एक्साम्पल के साथ समझाने वाला हूँ। तो चलिए मार्केटिंग चैनल्स को समझते हैं।
Table of Contents
Marketing Channels क्या हैं
Marketers या फिर कंपनी अपने टारगेट कस्टमर तक पहुंचने के लिए मार्केटिंग चैनल्स का इस्तेमाल करते हैं। इसके अंदर तीन तरह के Channel होते हैं।
- Communication Channel
- Distribution Channel
- Service Channel
अब हमलोग इन तीनों को एक-एक करके एक्साम्प्ल के साथ समझते हैं।
Communication Channel क्या हैं
इसके अंदर Marketers अपने Target Customer के साथ Communicate करते हैं। यानी कि Communication Channel के जरिए कम्पनी अपने प्रोडक्ट या फिर सर्विस के बारे में लोगों को बताते हैं। – अब कैसे बताते हैं ? क्या आप दुनिया के सभी लोगों के पास एक – एक कर जाके बताओगे। आप ऐसा नहीं कर सकते।
इसके लिए कम्पनी या फिर मार्केटर्स News Papers, TV, Radio, Magazine, Email, Billboard, Social media आदि का इस्तेमाल करते हैं। तो चलिए अब मैं आपको एक्साम्प्ल देकर समझाता हूँ।
Communication Channel का Example
मान लीजिये आपने खुद का एक कपड़ो का ब्रांड बनाया। इसके लिए आपका सबसे पहला काम होगा लोगो को आपके प्रोडक्ट्स के बारें में इन्फॉर्म करना। इसके लिए आपने सोशल मीडिया और गूगल पर ऐड चलाया। यही हो गई आपकी Communication Channel.
Distribution Channel
डिस्ट्रीब्यूशन चैनल में मुख्य तौर पर मार्केटर्स अपने प्रोडक्ट्स या फिर सर्विस को कस्टमर दिखाते हैं और फिर उसे कस्टमर को सेल या फिर डिलीवर कर देते हैं। Distribution Channel दो प्रकार के होते हैं।
- Direct
- Indirect
Direct Distribution Channel in marketing
इसके अंदर Internet, Mail, Mobile phone आदि का इस्तेमाल किया जाता हैं। कस्टमर को प्रोडक्ट्स या फिर सर्विस को डायरेक्ट सेल किया जाता हैं।
Example
मान लीजिए आपने जो खुद का Cloths का ब्रांड बनाया उसके प्रोडक्ट्स को अमेज़न, फ्लिपकार्ट, मिंत्रा जैसे मार्केटप्लेस पर लिस्ट कर दिया या फिर खुद के ऑनलाइन स्टोर पर भी लिस्ट किया। और जब आपको आर्डर आता हैं तब आप कस्टमर को डायरेक्ट डिलीवर कर देते हो। यहाँ पर आपने प्रोडक्ट्स को कस्टमर को दिखया और उनको डायरेक्ट सेल कर दिया। यही हैं Direct Distribution Channel.
Indirect Distribution Channel
इसके अंदर कम्पनीज अपने प्रोडक्ट्स को सेल करने के लिए Distributors, Whole Sellers, Retailers, Agent इस्तेमाल करते हैं। प्रोडक्ट कंपनी से कई पार्टीज से होकर गुजरके कस्टमर तक पहुँचता हैं।
Example
आपका जो ब्रांड हैं उसके प्रोडक्ट्स के लिए आपने सबसे पहले डिस्ट्रीब्यूटर्स को एप्रोच किया और उनको माल दे दिया। फिर वहाँ से whole sell वाले ले जायेंगे फिर रिटेलर्स के पास माल जाएगा और आखिर में कस्टमर को प्रोडक्ट्स मिलेगा।
Service Channel
आखिर में आता हैं सर्विस चैनल। मार्केटर्स अपने कस्टमर के साथ ट्रांसक्शन को अंजाम देने के लिए सर्विस चैनल का इस्तेमाल करते हैं। इसके अंदर बैंक्स, ट्रांसपोटेशन कंपनी, इन्सुरन्स कंपनी आदि शामिल होते हैं।
Service Channel का Example
आपने अपने क्लोथिंग के ब्रांड के प्रोडक्ट्स को कस्टमर को डिलीवर करने के बाद उनसे पेमेंट लेने के लिए बैंक का इस्तेमाल किया। यहाँ पर आपने सर्विस चैनल का इस्तेमाल किया। फिर आपने कूरियर करते टाइम भी सर्विस चैनल का इस्तेमाल किया। इसके अलावा अगर आप अमेज़न पर सेल करते हो, तो उनलोगों का एक प्रोग्राम चलते हैं amazon FBA इसके जरिये आप प्रोडक्ट्स को अमेज़न के वेअरहाउस में स्टोर कर सकते हैं और आर्डर आने पर प्रोडक्ट वही से शिप हो जाता हैं। यहाँ पर भी आपने सर्विस चैनल का ही इस्तेमाल करते हो।
मार्केटर्स को अपने ऑफर्स के लिए इन तीनो चैनल्स का एक कॉम्बिनेशन चुनने में काफी दिक्कत का सामना करना पड़ता हैं। इसका सही कॉम्बिनेशन बनाकरके ही आप कस्टमर को सबसे बेहतर वैल्यू दे सकते हैं। अगर कस्टमर को सही वैल्यू दे पाते हो तब आपके बिज़नेस को बढ़ने से रोकने की किसी की हिम्मत नहीं हैं।
Conclusion
उम्मीद करता हूँ आपको Marketing Channels का कांसेप्ट सही से समझमें आया होगा। अब आप इसे अपने रेगुलर लाइफ में उतारकर देखिये कि कंपनी कैसे इसका इस्तेमाल करती हैं। चीजों को समझने से आसान लगती हैं। हम आपको मार्केटिंग की जानकारी एकदम सिंपल हिंदी भाषा में दे रहे हैं। कुछ लोग यही जानकारी को थोड़ा घुमा फ़िराक़े बताके आपसे लाखों रूपए चार्ज कर लेते हैं। हमें उनसे कोई दिक्कत नहीं हैं, अगर आपको सीखना अच्छा लगता हैं और मार्केटिंग को लेकर सीरियस हो, तो हमारे इस वेबसाइट पर आपको बहुत सी जानकारी फ्री में मिल जाएगा।
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