Marketing Mix यानी 4P’s of Marketing – product, price, promotion, place. ये 4 चीज़े business के pillers होते हैं। यही 4 एक business को चलाते हैं। Overall ये एक बहुत बड़ा Topic हैं। इसको हम एक-एक करके आने वाले Posts में clear करते जाएंगे। इस पोस्ट से आपको Marketing Mix का एक overview मिलेगा। फिर भी आपको इससे भी बहुत कुछ समझमें आने वाला हैं।
Table of Contents
Product : Marketing Mix का पहला P
इसके अंदर Product से Related सबकुछ आता है।
- Variety
- Quality
- Design
- Features
- Brand Name
- Sizes
- Packaging
- Services
- Warranties
- Returns
price
इसके अंदर price से related सबकुछ आते हैं।
- List price
- allowances,
- Disscount,
- payment period
- credit terms.
Promotion
इसके अंदर Communication से related सबकुछ आते हैं।
- Communication
- Sales promotion
- Advertising
- Event and experience,
- Public Relation,
- Direct Marketing
Place
इसके अंदर Distribution से Related सबकुछ आते हैं।
- Channels
- Coverage
- Assortments
- Locations
- Inventory
- Transport
आइये अब एक छोटा सा example लेके इसको समझते हैं। मान लेते है – आपने एक बिज़नेस शुरू किया कपड़ों का (Holistic Marketing)। आपका एक दुकान भी है, और आप Online Delivery भी करते हैं। आपके खुद का एक ब्रांड भी हैं।आप उसमें Special Disscount दे रहे हो।
यहा पर आपके कपड़े, Brand, Design, Packaging ये सबकुछ product वाले P अंदर आएंगे।
आपने जो List Price रखा हैं। जितना डिस्काउंट दे रहे हो। Online अगर COD देते हो, ये सबकुछ price वाले P के अंदर आएगा।
आपके दुकान के ऊपर जो Banner लगाए हो। Online अगर आप Advertising करते हो, ये सब Promotion वाले P के अंदर आएगा।
आपका दुकान, आपके channels यानी online और Brick & Mortar, Delivery System ये सबकुछ Place वाले P के अंदर आएगा।