Paid Owned and Earned Media

DigitalYodha के एक और नए पोस्ट में आपका स्वागत हैं। हम आपको लगातार Marketing के ऊपर सिंपल हिंदी में जानकारी दे रहे हैं। आज के इस पोस्ट में हम आपको Core marketing concepts के टॉपिक Media के बारे में जानकारी देंगे। इसके अंदर तीन चीजें आते हैं – Paid Owned and Earned media.

बिज़नेस के अंदर आपको कस्टमर कैसे लाना हैं। अपने बिज़नेस में कैसे बहुत सारे नए कस्टमर को ला सकते हो और अपने बिज़नेस को कैसे ग्रो कर सकते हो इसकी आपको बिलकुल प्रैक्टिकल जानकारी मिलने वाला हैं। तो एकदम फोकस के साथ इस पोस्ट को पढ़ने के लिए तैयार हो जाइए।

Media क्या हैं? Paid owned and Earned Media

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सबसे पहले हम मीडिया को ठीक से समझ लेते हैं। Media के जरिये मुख्य तौर पर कम्पनी या फिर मार्केटर्स अपने टारगेट कस्टमर के साथ इंटरेक्ट करते हैं। मोटे तौर पर ये कम्युनिकेशन ऑप्शन ही होता हैं।

अगर आप अपना कोई बिज़नेस करते हो, तो सबसे पहला काम आपका यही होगा कि आप अपने बिज़नेस के बारे में, प्रोडक्ट्स-सर्विसेज के बारे में ज्यादा से ज्यादा लोगों को बताये। इसके लिए आपको Media का ही इस्तेमाल करना होगा। जैसा कि हमने पहले ही जाना कि इसके अंदर तीन चीजें आता हैं। चलिए अब हम इन तीनों को एक-एक करके समझते हैं।

 

  • Paid Media

इसके अंदर बेसिकली वो तरीक़े आते हैं जिनके जरिए कंपनी या फिर मार्केटर्स पैसा खर्च करके कस्टमर के साथ इंटरेक्ट करते। जैसा कि TV Ads, Magazine, Social Media ad, Google ad, Sponsorship आदी आते हैं।

 

paid Media का example

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मान लीजिए आपने अपना नया दुकान शुरू किया हैं। अभी फिलहाल आपके पास उतना कस्टमर नहीं आता हैं जितना आना चाहिए। इसलिए आपको उतना प्रॉफिट नहीं मिलता हैं जितना मिलना चाहिए। और आपके पास अभी बहुत सारे लोगों का कॉन्टेक्ट भी नहीं हैं। इसकारण आपने Facebook पर ad चलाया और लोकल एरिया में पोस्टर भी लगवा दिया।

आपके इस एफर्ट की वजह से आपके पास कुछ कस्टमर आ गए और कुछ आपके लॉयल कस्टमर भी बन गए। आपने यहाँ पर Paid media का इस्तेमाल किया।

 

 

  • Owned Media

अब हमलोग Owned media के ऊपर आते हैं। इसप्रकार के जितने भी Communication Channel होते हैं, वो कंपनी या फिर मार्केटर्स के खुद के होते हैं। जैसा की बहुत सारे कंपनी का खुद के वेबसाइट होते हैं। जहा पर नए नए कंटेंट पोस्ट करते रहते हैं। इस वजह से वहा से उनलोगो का एक कम्युनिटी बन जाता हैं। ठीक उसी तरह कंपनी का खुद का यूट्यूब चैनल, इंस्टाग्राम पेज, फेसबुक पेज, आदि भी होते हैं। जहा से उनका खुद का कम्युनिटी बन जाता हैं। इसप्रकार से बनाया हुआ कम्युनिटी ही कंपनी या फिर मार्केटर्स का Owned Media होता हैं। जहा पर वो अपने प्रोडक्ट या फिर सर्विस को फ्री में ऑफर कर सकते हैं।

 

Owned Media का example

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मान लीजिये आपने जो खुद का दूकान बनाया था। उसी नाम से आपने खुद का एक इ-कॉमर्स वेबसाइट भी बना लिया जहा पर कस्टमर प्रोडक्ट को ऑनलाइन आर्डर कर सकते हैं। अब आपने उसी नाम से एक यूट्यूब चैनल भी बना लिया और अपने प्रोडक्ट से रिलेटेड कंटेंट बनाकरके अपलोड करना शुरू कर दिया। कुछ टाइम बाद आपके साथ लोग जुड़ना स्टार्ट हो जाएगा। इसप्रकार से आपकी खुद की एक कम्युनिटी बन जाएगा। जिसके आगे अपने प्रोडक्ट्स को ऑफर कर सकते हो और आपके वेबसाइट से वो उसे डायरेक्ट आर्डर भी कर सकेगा।

 

 

  • Earned Media

Earned media को हासिल करने में कंपनी या फिर मार्केटर्स को समय लगता हैं। ये तभी संभव होता हैं, जब कंपनी या फिर मार्केटर्स, कस्टमर को अपने प्रोडक्ट या फिर सर्विस के जरिये सबसे बेहतर वैल्यू दे पाते हैं। आपको यहाँ पर बता देना चाहता हूँ कि अगर कोई कस्टमर प्रोडक्ट लेने के बाद पूरी तरह से सेटिस्फाई होते हैं तब वो और लोगों के आगे भी उसे रेकमेंड करते हैं।

इसतरह से बहुत सारे बिज़नेस अपने प्रोडक्ट या फिर सर्विस की ख़ासियत की वजह से फ्री में लोकल मीडिया, वर्ड ऑफ़ माउथ पब्लिसिटी आदी से प्रमोट हो जाते हैं।

 

Earned Media का example

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यहाँ पर भी हम आपके दूकान का ही एक्साम्प्ल लेते हैं। आपके दूकान में जो क्वालिटी का प्रोडक्ट मिलता हैं, वैसी क्वालिटी बाकी दुकानों में नहीं मिलता और आपके दूकान में आकरके लोगों को जैसा व्यवहार, जैसा सर्विस मिलता हैं वैसा और कही नहीं मिलता। इसलिए आपके पास आने वाले कस्टमर हमेशा बाहर जाकरके आपके दूकान की तारीफ़ करता हैं। इसप्रकार से ही आपका फ्री में काफी ज्यादा मार्केटिंग हो जाता हैं। ये जो आपकी अपने प्रोडक्ट या फिर सर्विस के जरिए फ्री में मार्केटिंग हो गया और कस्टमर भी बाहर आपका वकालत करते हैं। यही हैं आपका Earned Media.

 

 

Conclusion

media के जरिए मुख्य तौर पर कस्टमर के साथ कम्युनिकेशन किया जाता हैं। बिज़नेस को सिर्फ स्टार्ट करके बैठे रहने से कोई कस्टमर आपके पास नहीं आने वाला। इसके लिए आपको अपने प्रोडक्ट या फिर सर्विस के बारे में लोगों को बताना होगा। लेकिन आप लोगों को एक एक करके जाकरके नहीं बता सकते, हो सकता हैं अगर कोई आपके प्रोडक्ट में इंटरेस्टेड नहीं हैं, तो वो आपको भगा दे। इसके लिए आपको मीडिया का इस्तेमाल करना पड़ता हैं। और इसके अंदर तीन तरह के Media होते हैं Paid Owned and Earned media.

उम्मीद करता हूँ आपने इस पोस्ट को मन लगाकर दिल से पढ़ा हैं और आपको सबकुछ अच्छे से समझमें आया होगा। आपके मन में जो भी सवाल या फिर सुझाव हैं हमे कमेंट करके जरूर बताना।

 

Core marketing Concepts के सभी चैप्टर – Philip Kotler

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