Raft Motors की EV Scooter देती हैं 480 KM का Mileage

Market के अंदर Branded रहने के लिए Products Different होना जरूरी हैं। कुछ products होते हैं – जिसमें बहुत कम variation होते हैं। हालांकि बहुत सारे ऐसे भी product होते हैं जिसमें high differentiation की Possibilitis मौजूद होती हैं। जैसा कि automobiles यानी गाड़ीया, Furnitures.

Differantion एक ऐसी चीज हैं। जिसकी मदद से market में आपके Products अलग तरीके से दिखाई पड़ते हैं। इसकी मदद से competition को kill करके sales को धड़ाधड़ बढ़ाया जा सकता हैं। 

एक company कई अलग तरीके से अपने Products को Differentiate कर सकते हैं। 

सबसे पहले तो company अपने products को competitor के मुकाबले form के आधार पर यानी बनावट के हिसाब से Differentiate कर सकते हैं। जैसा कि एक company Market में Cricket Bat बेचते हैं। अब दुसरा company आकरके अपने Cricket Bats पर color चढ़ा देते हैं। और आप इससे गीले बॉल से भी खेल सकते हो इसप्रकार से Marketing करते हैं।

इसके अलावा Company अपने प्रोडक्ट्स को – FEATURES, PERFORMANCE QUALITY, CONFORMANCE QUALITY, DURABILITY, RELIABILITY, REPAIRABILITY, STYLE, CUSTOMIZATION के आधार पर Differentiate कर सकते हैं।

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आज हम इस video में highly Competitive EV TWO wheleer market के अंदर कैसे एक Indian Company ने Differentiation का इस्तेमाल करके market मैं अपना पहचान बनाया उसका कम्पलीट Business Case Study आपको बताने वाले हैं। 

भारत के EV Industry Overview:

Moneycontrol के एक report के मुताबिक

  • 2021 – 22 FY  में  Total  3,27,900 units Sale हुए थे। 
  • 2022-23 FY में 8,46,976 units Sale हुए हैं ।

indian ev market,

2021 में India का Total EV Market size $1. 45b का था। 2022 में बढ़कर $3.21b का हुआ। 2022 – 2029 तक ये market CAGR 66% बढ़ने की उमीद हैं। और बताया जा रहा 2029 तक इस Market का Size 113.99 billion डालर यानी लगभग 1 लाख 14 हजार करोड़ डॉलर का हो जाएगा। EV Industry का Future bright हैं। ये एक Mega Trend हैं। काफी समय तक रहेगा। कई तरह के Innovation हमें इसके अंदर देखने को मिलेगा। बहुत सारे बाहरी Company मार्केट में घुसने की भरपुर प्रयास कर रहे हैं। लेकिन India के अंदर भी बहुत सारे नए-नए players उभरके आ रहे हैं।

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Raft Motors की कैसे हुई शुरआत

raft motors, logo

एक ऐसी company हैं Raft motors जो खुद की Two wheeler Electrical Vichel Manufactur कर रहे हैं। 2017 में Mr. Rakesh Salve और Parivesh Shukla जी ने मिलकर Raft Motors की OEM Based पर शुरूआत करी थी। 

OEM का मतलब होता हैं Orginal Equipment Manufacturer यानी Company किसी दूसरे Manutracturer से Products को बनवाते हैं और अपने नाम से मार्केट में Sale करते हैं। 2019 तक ये लोग अपने गाड़ीया ऐसे ही बनाते रहे।

फिर Manufacturing में कुछ issue आ जाने के कारण इनलोगों ने अपना Manufacturing Plant लगाने का सोचा। और सिर्फ 3 महीने के अंदर Rakesh और Parivesh जी ने खुदका Manufacturing शुरू कर दिया। आज के Date में पूरे India में 5 से ज्यादा Plant लग चुके हैं।

कंपनी का Vision और  USP

Company अपने Competitor के मुकाबले काफ़ी अच्छे से Vichles को Differentiate कर रहे हैं। जिससे मार्केट के अंदर इसका अलग ही पहचान बन रही हैं।

Raft Motors की गाड़ी सिर्फ India नहीं, बल्कि World का Single Charge पे सबसे ज़्यादा चलने वाली गाड़ी हैं।

Market के ज़्यादातर EV Scooter की Mileage 100-150 km की होती हैं। वही पर Raft Motors की गाड़ी Full Charge के बाद  480 km तक चलते हैं। जो कि अपने आप में Raft Motors की ये बहुत एक बहुत बड़ी USP हैं।

Petrol Vichel के मुकाबले EV की Price बहुत ज्यादा होता हैं। इसका Reason है battery. Total Coast का 40% coast battery के अंदर ही आते हैं। 

Raft Motors ने यहाँ पर Prepaid Battery का Concept लेकरके आया। यानी कस्टमर को गाड़ी ख़रीदते वक़्त बैटरी का पैसा नहीं देना हैं। Battery के लिए उन्हें हर महीने 999 रूपए देना हैं तीन साल के लिए। इसके साथ उनको gurantee मिल जाते हैं। मतलब तीन साल के अंदर अगर बैटरी ख़राब हुई तो डायरेक्ट रिप्लेसमेंट कर दिया जाएगा। इससे customer को गाड़ी सस्ता पर जाता हैं। प्लस बाकी लोग warranty दे रहे हैं यानी Repairing वहीं पर यहा Battery के ऊपर Gurantee मिल रही हैं।

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जब गाड़ी में एक लोग होते हैं, तो गाड़ी तेज़ चलते हैं। तेल कम फूँकते हैं। जब एक से ज़्यादा लोग बैठते हैं, तो तेल ज़्यादा फूँकते हैं। गाड़ी अगर पहाड़ की चढ़ाई वाले रास्ते पर चलते हैं, तो तेल ज़्यादा फूँकते हैं। ढलान में चलने पर बिल्कुल कम फूँकते हैं। यही बात Electrical Veichel के Battery Backup के साथ भी लागू होती हैं। फिर भी राफ्ट मोटर्स की गाड़ी नॉर्मल रोड पर 400 किलोमीटर की माइलेज दे ही देते हैं।

शायद यही वो वजह हैं, जिनके कारण company तेजी से Grow कर रही हैं। पिछले साल लगभग 12 करोड़ का Turn over किया था। और इस साल 15-16 करोड़ की Turn Over करने की कगार पर हैं।

आज के date पर 5000 से भी ज्यादा गाड़ीया on road चल रही हैं। 

Compy vision का हमेशा से ही Customer को सबसे बेहतर value देने का है। customer के साथ ये अपने Dealer, Distributer को भी काफी अच्छा सुविधा प्रदान कर रहे हैं। देश के अलग अलग हिस्सों में अपना Manufecturing plant लगाकर के company नए लोगों को रोजगार की सुविधा प्रदान कर रहे हैं।

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