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Supply Chain in Hindi – Marketing Concept

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digitalYoda के एक और कमाल के Marketing Concept के पोस्ट में आपका बहुत बहुत स्वागत हैं। हम आपको लगातार Marketing की नॉलेज एकदम सिंपल हिंदी भाषा में एक्साम्पल के साथ देने की प्रयास कर रहें हैं। इससे बहुत लोगों को बिज़नेस को समझने में आसानी हुई हैं। आप भी अगर बिज़नेस करना चाहते हो, तो सबसे पहले Marketing की सही समझ आपके अंदर होना चाहिए। और इसके लिए आप एकदम सही जगह पर आए हो। आपको हमारे वेबसाइट पर Core Marketing concepts के सभी टॉपिक्स पर आर्टिकल मिल जाएगा। फिलहाल हम आज के पोस्ट के ऊपर आते हैं। आज का हमारा टॉपिक हैं Supply Chain.

 

Supply Chain क्या हैं

business या फिर Marketing के अंदर Supply Chain एक बहुत बड़ा और बहुत इम्पोर्टेन्ट टॉपिक हैं। इस पोस्ट में हम आपको इसके Definition और Concept को एक्साम्पल के साथ एकदम सिंपल में समझाने की प्रयास करेंगे।

 

Supply Chain Definition

The supply chain is a Channel stretching from raw materials to components to finished products carried to final Buyers. _ इसका सिंपल मतलब हैं – Supply Chain एक चैनल होता हैं, जो किसी Product या फिर Service की Raw materials यानी कच्चा माल से लेकर, दूसरे component और फाइनल जो प्रोडक्ट बनकर कस्टमर तक पहुँचने पूरी प्रोसेस हैं, इन सभी में फैला हुआ हैं। इसी Complete प्रोसेस को Supply Chain कहा जाता हैं।

 

Supply Chain example

तो चलिए अब हम एक प्रैक्टिकल एक्सपम्ल के साथ supply chain को समझने की प्रयास करते हैं।

आप तो चाय के साथ Biscuit खाते हो। Biscuit आप के पास कैसे आता हैं ? _ सिंपल सी बात हैं दूकान से खरीदकर लाते हो। पर दूकानदार आपको Biscuit बनकरके तो नहीं देते। या फिर उनके पास कोई Biscuit का पैड़ नहीं हैं, जहाँ से आपको Biscuit तोड़करके दे। Biscuit एक फाइनल प्रोडक्ट हैं, जो बहुत सारे कॉम्पोनेन्ट का इस्तेमाल करके बनाया जाता हैं।

 

 

बिस्कुट बनाने के लिए तैल, घी, आटा, मैदा आदी की जरुरत होती हैं। इन सबको बिस्कुट फैक्ट्री में लेजाकर बिस्कुट बनया जाता हैं। फिर उसको ब्रांड अपने नाम से उसकी पैकेजिंग, ब्रांडिंग करते हैं और उसकी मार्केटिंग करते हैं। आखिर में बिस्कुट Direct या फिर Indirect Distribution channel से होकर आप तक पहुँचता हैं। ज्यादातर बिस्कुट के मामले में इनडाइरेक्ट डिस्ट्रीब्यूशन चैनल का ही इस्तेमाल होता हैं। क्युकी आप रिटेलर से खरीदकर लाते हो।

 

Supply Chain Management क्यों जरुरी हैं

आपने एक कहावत तो सुना ही होगा कि – जो एक करता हैं, उसका असर सबपे होता हैं और जो सब करता हैं उसका असर एक पे होता हैं। इसको आप Supply Chain के अंदर प्रैक्टिकल देख सकते हो।

एक फाइनल प्रोडक्ट बनकर कस्टमर तक पहुंचने में काफी सारे स्टेप्स होते हैं। ऐसे में ट्रांसपोर्ट भी इसके अंदर शामिल हैं, आपने एक बात तो नोटिस किया ही होगा, जब पेट्रोल की कीमत बढ़ गई थी तो मार्केट के ज्यादातर प्रोडक्ट महंगा हो गया था। ऐसा इसलिए हुआ, क्युकी प्रोडक्ट को एक जगह से दूसरी जगह लेकर आने में खर्चा ज्यादा लग रहा था।

Supply Chain के कोई भी स्टेप में अगर थोड़ी सी भी दिक्कत आ जाता हैं, तो पूरा बिज़नेस लड़खड़ा सकता हैं। अमूमन ऐसा देखा भी जाता हैं। इसलिए एक कंपनी के लिए उसकी Supply Chain को ठीक से मैनेज करना बहुत जरुरी हैं।

 

Conclusion

Supply Chain क्या हैं, ये आपको अच्छे से समझमें आ गया होगा। मुख्य तौर पर आप जो भी प्रोडक्ट या  सर्विस खरीदते हो, वो कैसे बनकर, कहाँ-कहाँ से गुजरकर आपतक पहुँचता हैं, इस पूरी प्रोसेस को बताती हैं। एक Business या फिर Company के लिए उनका सप्लाई चैन जितना फ़ास्ट और कुशल होता हैं, उतना ही उनका फ़ायदा हैं। आपके मन में जो भी सवाल या सुझाव हैं, हमें कमेंट करके जरूर बताना।

 

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