DigitalYodha के एक और शानदार पोस्ट में आपका स्वागत हैं। आज का ये पोस्ट छोटा सा होने जा रहा हैं। मगर आपको Business करने के लिए इसकी समझ होना बहुत जरुरी हैं। आज मुख्य तौर पर हम बात करने वाले हैं Marketing या फिर Business के अंदर के Competition के बारे में।
Table of Contents
What is Competition in Marketing
“The competition includes all the actual and potential rival offerings and substitutes a buyer might consider.”
Competition उन सभी को include करती हैं, जो भी मार्केट पर एक जैसे offerings हैं। या फिर कोई भी Substitutes यानी विकल्प offerings हैं, जिसे कस्टमर अपने Need को पूरा करने के लिए Consider कर सकते हैं।
इसका मतलब हैं कि एक चिन्नी बनाने वाले कंपनी के लिए Market के दूसरा चिन्नी बनाने वाला कंपनी तो competition हैं ही, साथ उसके लिए गुड़ ( jaggery ) बनाने वाला कंपनी भी competition हैं। क्योकि कस्टमर अपने मीठे वाले need को पूरा करने के लिए गुड़ को भी Consider कर सकता हैं।
Competition in Marketing examples
आपको मैंने चिन्नी और गुड़ का एक छोटा सा एक्साम्पल दे ही दिया हैं। तो यहाँ पर हम एक और सिम्पल एक्साम्पल के साथ इसको अच्छे से समझते हैं।
मान लीजिये आपका एक चाय का दूकान हैं, आपके वगल में भी एक दूसरे का चाय का दूकान हैं, ऐसे में वो आपका कॉम्पिटीटर हैं। वही पर एक ऐसा भी दूकान हैं, जहाँ कॉफी मिलता हैं। ऐसे में बिज़नेस की भाषा में वो भी आपका कम्पटीशन हैं। क्योकि कस्टमर अपने मूड को फ्रेश करने के लिए चाय भी पी सकता हैं, या फिर कॉफी भी पी सकता हैं।
Conclusion
business या फिर Marketing के अंदर competition क्या हैं इसको आज हमने सिम्पल में एक्साम्प्ल के साथ समझाने की प्रयास किया हैं। उम्मीद करता हूँ आपको ये टॉपिक Competition in marketing अच्छे से समझमें आया होगा। अभी भी आपके मन में कोई सवाल या फिर सुझाव हैं, तो कमेंट करके जरूर बताना।
Core marketing Concepts के सभी चैप्टर – Philip Kotler
CHAPTERS | CONTENTS | LINKS |
1 | What is Marketing | Philip Kotler | Click Here |
2 | What is Marketed – 10 entities | Philip Kotler | Click Here |
3 | Who Markets – Marketer & Prospects | Click Here |
4 | Needs Wants Demand – सबसे महत्वपुर्ण | Click Here |
5 | STP – Segmentation, Targeting, Positioning | Click Here |
6 | Offerings and Brands | Click Here |
7 | Marketing Channels – Communication, Distribution, Service | Click Here |
8 | MEDIA – Paid, Owned, Earned | Click Here |
9 | Customer Value & Satisfaction | Click Here |
10 | Supply Chain क्या हैं | Click Here |
11 | Impression and Engagement | Click Here |
12 | Marketing Environment – Broad & Task environment | Click Here |
13 | What is competition in Business | Click Here |