Digitalyodha के एक और नए पोस्ट में आपका स्वागत हैं। marketing सीरीज के इसके पहले वाले पोस्ट में हमने What is marketed के बारे में बात किया था। आज इस सीरीज का ये तीसरा पोस्ट हैं। इसमें मैं आपसे बात करने वाला हूँ who markets और types of markets के बारें में यानी कि कौन मार्केट करता हैं और कितने प्रकार के market होते हैं।
Table of Contents
Who Markets – Marketer and Prospects
Who Markets अंदर सबसे पहले आता हैं marketer और prospects. इसका Definition हैं _ a marketer is someone who seeks a response – attention, a purchase, a vote, a donation from another party, called Prospects.
इसका सिंपल हिंदी मतलब हैं एक Marketer वो होता हैं, जो रिस्पांस यानी प्रतिकिया ढूंढ़ते हैं, ये रिस्पांस ध्यान आकर्षन करना हो सकता हैं, एक खरीद हो सकता हैं, एक वोट हो सकता हैं। इसप्रकार से Marketer जिसके आगे रिस्पांस ढूंढ़ता हैं उसको prospect कहते हैं।
जैसा कि election से पहले उम्मीदवार हमसे वोट मांगने आते हैं, ऐसे में वो Marketer हैं और हम prospect हैं। इस तरह से अगर कोई दो पार्टी एक दूसरे को कुछ सेल करने की कोशिश करता हैं तो दोनों को ही marketer कहलायेंगे।
Market क्या हैं
अगर हमलोग ट्रेडिशनल या फिर एक कस्टमर के हिसाब से Market की बात करें, तो market एक फिजिकल जगह हैं। जहाँ पर बेचने वाला और खरीदने वाला माल खरीदने और बेचने के लिए इकट्ठा होता हैं। जैसा की गावों का साप्ताहिक बाजार, सब्जी बाजार, फ्रूट बाजार आदि।
उसकेबाद अगर हमलोग एक Marketer की नज़र से देखें तो Market कस्टमर का समूह हैं। जैसा कि Demographic Market – adult, youth, male, female. Geographic Market indian market, U S market. सबको हर चीज पसंद नहीं होता, इसलिए मार्केटर कस्टमर की समूह बनाते हैं।
Types Of Customer Market
मुख्य तौर पर चार प्रकार के कस्टमर मार्केट होते हैं।
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Consumer Market
आपने बिज़नेस की भाषा में एक वर्ड B to C जरूर सुना हैं। इसका अर्थ होता हैं बिज़नेस टू कस्टमर। यानी कि आपने अपने प्रोडक्ट या फिर सर्विस को कस्टमर को बेचते हो। कंस्यूमर का मतलब हैं, जो प्रोडक्ट को इस्तेमाल करता हैं। आपने फार्मेसी से अपने मम्मी के लिए कोई दवाई लेकर आते हो और आपकी मम्मी दवाई को इस्तेमाल करता हैं। यहाँ पर आप कस्टमर हैं और आपकी मम्मी कंस्यूमर हैं। इन दोनों के बीच बस इतना सा ही फर्क हैं।
आपको बहुत से ऐसे कंपनी देखने को मिलता हैं, जो आम जनता यानी कस्टमर के लिए प्रोडक्ट बनाते हैं। दुनिया में बहुत बड़ा कंस्यूमर मार्केट हैं।
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Business Market
जो बिज़नेस अपना प्रोडक्ट या सर्विस को दूसरे बिज़नेस को बेचते हैं, उसे B to B कहते हैं। बहुत सारे ऐसे कंपनी हैं, जो दूसरे बिज़नेस को अपना प्रोडक्ट सेल करते हैं। इसको आप सिंपल में समझने के लिए Whole sale मार्केट को देख सकते हैं, जो रिटेलर और छोटे-मोटे व्यापारियों को अपना प्रोडक्ट सेल करते हैं। बिज़नेस की भी प्रॉब्लम होती हैं, ऐसे में इन्ही प्रोब्लेम्स का सॉल्व करते हुए बहुत सारे कंपनी गठित हुआ हैं। ऐसे में ये Businesses भी बहुत बड़ा मार्केट गठन करता हैं।
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Global Market
दुनिया में बहुत सारे ऐसे प्रोडक्ट होते हैं, जिसकी पूरी दुनिया में डिमांड होती हैं, जैसा कि असम की चाय। जो पूरी दुनिया में एक्सपोर्ट होती हैं। Global Market के बिज़नेस करने के लिए कंपनियों को अलग-अलग जगहों की कल्चर, भाषा, राजनैतिक वातावरण आदि पर ख़ास ध्यान देना पड़ता हैं।
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Nonprofit and Governmental Market
बहुत से कंपनी अपने प्रोडक्ट को सरकार या फिर किसी नॉनप्रॉफिट आर्गेनाइजेशन को सेल करती हैं। हालाँकि इसप्रकार के मार्केट में कंपनियों को अपना प्रॉफिट काफी कम रखना पड़ता हैं। इसको अगर मैं आपको सिंपल में समझाऊ – देखिये government समय समय पर नया नया स्कीम लाते रहते हैं, नॉनप्रॉफिट आर्गेनाइजेशन भी नए नए प्रोजेक्ट के ऊपर काम करते हैं। इन सबको करने के लिए बहुत सारे अलग अलग promotional product जैसा कि Custom T-shirt, Bag आदि की काफी जरुरत होती हैं, ऐसे में वे लोग इसे खुद तो नहीं बनाते इसे बाहर से ही उठाते हैं। नॉनप्रॉफिट आर्गेनाइजेशन और गवर्नमेंट भी मार्केट गठन करते हैं।
Conclusion
इस पोस्ट से तो आपको पता चल गया हैं कि एक marketer मार्केट करता हैं, और जिसके आगे मार्केट करते हैं उसको prospect कहते हैं। अगर आपको ये बातें काम की लगी हैं, तो आप हमारे साइट के नीचे बेल आइकॉन को दवा सकते हैं। इससे आपको हमारी नयी – नयी पोस्ट का नोटिफिकेशन मिलता रहेगा। यहाँ पर मैं मार्केटर हूँ और आप प्रॉस्पेक्ट हैं। वैसे मैंने ये आपको एक्साम्प्ल दिया हैं, आप सचमें हमारे साइट को फॉलो करना आपको काफी काम की जानकारी मिलेगी। इसी तरह चीजों को सिंपल में समझना होता हैं। तब कोई भी काम मुश्किल नहीं लगता। उम्मीद करता हूँ Who markets का कांसेप्ट आपको क्लियर हो गया हैं।
Core marketing Concepts के सभी चैप्टर – Philip Kotler
CHAPTERS | CONTENTS | LINKS |
1 | What is Marketing | Philip Kotler | Click Here |
2 | What is Marketed – 10 entities | Philip Kotler | Click Here |
3 | Who Markets – Marketer & Prospects | Click Here |
4 | Needs Wants Demand – सबसे महत्वपुर्ण | Click Here |
5 | STP – Segmentation, Targeting, Positioning | Click Here |
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